ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट जल्दी खत्म होने में गेंदबाजों के स्तर की अहम भूमिका- Daniel Vettori

ब्रिसबेन: न्यूजीलैंड के पूर्व स्पिनर डेनियल विटोरी ने स्वीकार किया कि गाबा की पिच बल्लेबाजों के लिए मुश्किल थी लेकिन उनका मानना है कि पहले टेस्ट के दो दिन के भीतर समाप्त होने में दोनों टीम के गेंदबाजों के स्तर की अहम भूमिका रही.

मेजबान टीम के दूसरे ही दिन मुकाबला छह विकेट से जीतकर 1-0 की बढ़त बनाने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने ब्रिसबेन की पिच को औसत से खराब रेटिंग दी. इस साल मई में ऑस्ट्रेलिया के सहायक कोच का पद संभालने वाले विटोरी ने कहा कि उन्होंने इससे भी ‘बदतर’ पिच देखी हैं.

गाबा की पिच गेंदबाजों के काफी अनुकूल थी:
‘जीरो विकेट’ ने विटोरी के हवाले से बुधवार को कहा कि हालात बेहद मुश्किल थे और गेंदबाजी इकाई के रूप में आप ऐसे हालात से खुश होते हैं. उन्होंने कहा कि गेंदबाजी आक्रमण के काफी अच्छा होने के कारण संभवत: ऐसा हुआ. आप हमेशा इस तरह के हालात में नहीं खेलना चाहते लेकिन मुझे लगता है कि कभी कभी टेस्ट मैच में यह बुरी चीज नहीं है. आईसीसी एलीट मैच रैफरी पैनल के सदस्य रिची रिचर्डसन ने कहा कि गाबा की पिच गेंदबाजों के काफी अनुकूल थी.

मुझे नहीं लगता कि यह काफी अच्छा टेस्ट विकेट था:
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने भी विकेट की आलोचना करते हुए कहा था कि मुझे नहीं लगता कि यह काफी अच्छा टेस्ट विकेट था. न्यूजीलैंड के लिए 113 टेस्ट खेलने वाले 43 साल के विटोरी ने कहा कि जब ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ और दक्षिण अफ्रीका के काइल वेरेन जैसे खिलाड़ियों ने डटकर बल्लेबाजी की और वे रन बनाने में सफल रहे. हेड और स्मिथ ने पहली पारी में क्रमश 92 और 36 रन बनाए जबकि वेरेन ने 64 रन की धैर्यपूर्ण पारी खेली. सोर्स-भाषा