Delhi में शुक्रवार तक नर्सरी कक्षा, दाखिला के लिए उपलब्ध सीट का विवरण घोषित होने की संभावना

नई दिल्ली: दिल्ली के निजी स्कूलों में 2023-24 शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश स्तर की सभी कक्षाओं का विवरण शुक्रवार तक घोषित होने की उम्मीद है. दिल्ली में 1,800 से अधिक निजी स्कूलों में प्रवेश स्तर की कक्षाओं के लिए दाखिला प्रक्रिया एक दिसंबर से शुरू हुई थी. 

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने पिछले महीने एक परिपत्र में कहा था कि आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 23 दिसंबर है. परिपत्र के मुताबिक, दाखिला के लिए चयनित छात्रों की पहली सूची और प्रतीक्षा सूची 20 जनवरी को आएगी. दाखिला के लिए चयनित छात्रों की दूसरी सूची 6 फरवरी को अपलोड की जाएगी.

सभी आवेदकों को उपलब्ध कराया जाए:
निजी गैर-सहायता प्राप्त विद्यालयों ने दाखिला के लिए अपने मानदंड अपनी वेबसाइट पर पहले ही अपलोड कर दिए हैं. परिपत्र में कहा गया है कि स्कूल अपने नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर दाखिला कार्यक्रम प्रदर्शित करेगा. प्रत्येक स्कूल यह भी सुनिश्चित करेगा कि दाखिला के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि तक सभी आवेदकों को उपलब्ध कराया जाए. अधिसूचना में कहा गया है कि दाखिला पंजीकरण शुल्क के रूप में 25 रुपये की गैर-वापसी योग्य राशि ली जा सकती है. अभिभावक द्वारा स्कूल विवरणिका की खरीद वैकल्पिक होगी. परिपत्र में कहा गया है कि सभी निजी स्कूल आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और वंचित समूहों तथा दिव्यांग बच्चों के लिए 25 प्रतिशत सीट आरक्षित करेंगे. सोर्स-भाषा