Navratri Special: शेखावाटी की कुलदेवी जीण माता का शारदीय नवरात्र मेला शुरू

सीकर: जीण माता (Jeenmata) का शारदीय नवरात्र (Sharadiya Navratra) मेला आज से शुरू हो गया. इस बार श्रद्धालुओं को मां के दर्शन 70 फीट दूर से ही होने लगेंगे. आज माता ने मुंबई के प्रसिद्ध तारों की पोशाक धारण की है. सुबह घट स्थापना के साथ ही मेला प्रारंभ हो गया. सुरक्षा की बात करें तो इस बार करीब 500 पुलिसकर्मी मेले की व्यवस्थाएं संभालेंगे. 

कोछोर तिराहे पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है. दातारामगढ़ से आने वाले वाहन कोछोर पार्किंग में ही खड़े हो सकेंगे. वहीं 70 सीसीटीवी कैमरे से पूरे मेले पर नजर रखी जाएगी. पुलिस कंट्रोल 24 घंटे काम करेगा. खाटूश्यामजी में हुई भगदड़ में तीन महिलाओं की मौत के बाद इस बार जिला प्रशासन ने मंदिर कमेटी से बात कर 24 घंटे माता के मंदिर के पट खुले रखने के आदेश जारी किए हैं.

मेले में जात-जडूला करने आते श्रद्धालु:

अब जीण माता के 24 घंटे श्रद्धालुओं को दर्शन हो सकेंगे. 20 साल बाद आज पहली बार नवरात्रों में शुक्ल युग में दिनभर पूरे दिन श्रेष्ठ मुहूर्त रहने से श्रद्धालुओं की आज पूरे दिन मंदिर में तांता लगा रहा. मां के जयकारों के साथ शेखावटी की कुलदेवी जीण माता के दर्शन कर रहे हैं. इस मेले में देश-प्रदेश से नहीं बल्कि लोग विदेशों से भी जात-जडूला करने आते हैं.