जम्मू नवरात्रि उत्सव के दौरान तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए वैष्णो देवी मंदिर तैयार

नवरात्रि उत्सव के दौरान तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए वैष्णो देवी मंदिर तैयार

नवरात्रि उत्सव के दौरान तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए वैष्णो देवी मंदिर तैयार

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले की त्रिकूटा पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी का भवन सोमवार से शुरू हो रही नवरात्रि पर भक्तों का स्वागत करने के लिए तैयार है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

सुरक्षा से लेकर अन्य आवश्यक तैयारियां कर रहा:
उन्होंने बताया कि नवरात्रि के दौरान देश-विदेश से करीब तीन लाख भक्तों के वैष्णो देवी धर्मस्थल पर पहुंचने की उम्मीद है, ऐसे में श्री वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) इस भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा से लेकर अन्य आवश्यक तैयारियां कर रहा है.

बोर्ड के अध्यक्ष जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 31 अगस्त को श्रद्धालुओं के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) प्रणाली की शुरुआत की थी.आरएफआईडी नए साल पर वैष्णो देवी में मची भगदड़ के बाद के श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंजूर की गई कई परियोजनाओं में एक है. उक्त भगदड़ में 12 लोगों की मौत हुई थी जबकि 16 अन्य घायल हुए थे.

श्रद्धालुओं पर नजर रखने में मदद मिलेगी:
बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने बताया कि हमने दो नियंत्रण कक्ष बनाए हैं और भवन तक जाने के रास्ते में कुल 120 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके. आरएफआईडी कार्ड प्रणाली श्रद्धालुओं के लिए अनिवार्य है और इससे भीड़ को नियंत्रित करने और वास्तविक समय में श्रद्धालुओं पर नजर रखने में मदद मिलेगी.

भवन में दर्शन के लिए प्राथमिकता दी जाएगी:
उन्होंने बताया कि धाम के आसपास के इलाकों को नवरात्र के लिए फूल और रोशनी से सजाया गया है. गर्ग ने बताया कि दिव्यांग श्रद्धालुओं को भवन तक पहुंचने के लिए मुफ्त में घोड़े और बैटरी कार सेवा की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. उन्होंने कहा श्राइन बोर्ड द्वारा यह नयी पहल की गई है और हमने विशेष आवश्यकता वाले लोगों की मदद के लिए हेल्प डेस्क स्थापित की है. उन्हें भवन में दर्शन के लिए प्राथमिकता दी जाएगी. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें