कोविड के मद्देनजर हर सावधानी बरतेंगे, मगर नहीं रुकेगी भारत जोड़ो यात्रा- सलमान खुर्शीद

लखनऊ: कोविड के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की ओर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 'भारत जोड़ो यात्रा' रोकने संबंधी पत्र लिखे जाने के बीच यात्रा की प्रांतीय समन्वय समिति के अध्यक्ष सलमान खुर्शीद ने बृहस्पतिवार को कहा कि यात्रा नहीं रोकी जाएगी. खुर्शीद ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा, "कांग्रेस अपनी यात्रा में कोविड से बचाव संबंधी तमाम सावधानियों का पालन सबसे पहले हर हाल में करेगी, लेकिन यात्रा नहीं रुकेगी, नहीं रुकेगी, नहीं रुकेगी." 

कांग्रेस नेता से पूछा गया था कि मांडविया ने राहुल को पत्र लिखकर यात्रा रोकने को कहा है, तो क्या यात्रा कार्यक्रम पर इसका असर पड़ेगा . यात्रा की उत्तर प्रदेश समन्वय समिति के अध्यक्ष ने कहा, 'लोकतांत्रिक व्यवस्था में हर पार्टी और व्यक्ति को अपनी बात कहने का अधिकार है. कांग्रेस की इस यात्रा से सरकार डर गई है इसीलिए तरह-तरह की आदेश और पत्र जारी किए जा रहे हैं. जिन्हें कोविड से डर नहीं लगा वे यात्रा से डर गये. हम किसी पत्र को गम्भीरता से नहीं लेंगे.' खुर्शीद ने एक अन्य सवाल पर कहा कि पार्टी यात्रा निकालने के लिये सम्बन्धित प्रशासन से जरूरी अनुमति लेती है. अगर भाजपा सरकार ने प्रशासन के जरिये 'भारत जोड़ो यात्रा' को रोकने की कोशिश की तो उसे लोकतांत्रिक संस्थाओं को जवाब देना पड़ेगा. संसद में मास्क को अनिवार्य किये जाने और प्रधानमंत्री के मास्क पहनकर सदन पहुंचने के बारे में पूछे गये एक सवाल पर खुर्शीद ने कहा 'प्रधानमंत्री मोदी बहुत अच्छे थियेटर आर्टिस्ट हैं.' उत्तर प्रदेश में यात्रा के कार्यक्रम के बारे में उन्होंने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा आगामी तीन जनवरी को गाजियाबाद के लोनी क्षेत्र से उत्तर प्रदेश में दाखिल होगी. उसके बाद वह बागपत और शामली होते हुए हरियाणा में दाखिल हो जाएगी.

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने उत्तर प्रदेश में 'भारत जोड़ो यात्रा' की तैयारियों का जिक्र करते हुए कहा कि ‘‘यात्रा में पार्टी के कम से कम 11 हजार कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे और वे पूरे समय यात्रा में शामिल रहेंगे. किसान संगठनों, छात्र संघों और बुनकर संगठनों को भी यात्रा में शिरकत का निमंत्रण दिया जाएगा. इसके अलावा सामाजिक कार्यकर्ताओं, लेखकों, कवियों और आध्यात्मिक हस्तियों को भी यात्रा में शामिल होने का न्यौता दिया जा रहा है.’’ उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों को भी यात्रा में शामिल होने का निमंत्रण दिया जा रहा है, क्योंकि यह यात्रा किसी पार्टी की नहीं है बल्कि देश की है. उम्मीद है कि वे दल इसमें शामिल होंगे. यह पूछे जाने पर कि क्या यात्रा के लिये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती को भी निमंत्रण भेजा गया है, खुर्शीद ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं देते हुए कहा 'हमें जब इस बारे में मालूम होगा तो आपको बता देंगे.' 'भारत जोड़ो यात्रा' के लखनऊ नहीं आने के कारण के बारे में पूछने पर खुर्शीद ने कहा 'यह यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक एक सीधी रेखा में होनी है. उस हिसाब से यात्रा को उत्तर प्रदेश में दाखिल नहीं होना था लेकिन इस प्रदेश के महत्व को देखते हुए यात्रा इस राज्य को भी छुएगी. सोर्स- भाषा