गर्मी से राहत ​दिलाएगा आम पन्ना, इसे घर पर बनाकर कीजिए सर्व, ये है आसान रेसिपी

इंटरनेट डेस्क: गर्मी का मौसम चल रहा है. ऐसे में सेहत को ठीक रखने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद आवश्यक है. आज हम आपको ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे है, गर्मी के मौसम में अगर आप ये पीएंगे तो आपकी सेहत ठीक रहेगी. जी हां हम बात कर रहे है आम पन्ना की. चलो आज कच्चे आम से पन्ना बनाना आपको बताते है, जिसकी सहायता से न सिर्फ आप इस मौसम में शरीर को ठंडा बनाए रख सकते हैं, बल्कि लू के प्रकोप से लड़ने में भी सहायता  पा सकते हैं. स्वास्थ्य के साथ-साथ स्वाद में भी लाजवाब रहने वाले कच्चे आम के पन्ने का एक-एक घूंट आपको अलग ही दुनिया में पहुंचाने की काबिलियत रखता है. चलिए आपको उसके बारे में बताते है, ये बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद आएगा और आसानी से इसका आनंद लेते हुए गर्मी के मौसम में आप इससे पी सकते है. 

आम पन्ना बनाने के लिए आवश्यक सामग्री: 
कच्चे आम (कैरी) – 2
भुना जीरा पाउडर – 1 टीस्पून
पुदीने की पत्तियां – 1/2 टेबलस्पून
गुड़/चीनी – 3 टेबल स्पून
सफेद नमक – स्वादानुसार
काला नमक – 1 टीस्पून

ऐसे बनाएं आम पन्ना: 
सबसे पहले आप कच्चे आम लीजिए और इन्हें अच्छी तरह से धो लीजिए. इसके बाद इन्हें प्रेशर कुकर में डालकर उबालने के लिए रख दीजिए. जब कुकर में 4 सीटियां आ जाए, तो गैस बंद कर दीजिए और इन्हें ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दीजिए. कुकर का प्रेशर निकल जाए, तो ढक्कन हटाएं और आम को पानी से बाहर निकाल लीजिए. आम ठंडे हो जाएं, तो इसके बाद इनका छिलका निकाल लीजिए और एक बाउल में इसका गूदा निकालकर अलग रख लीजिए. 
अब इस गूदे को हाथों की मदद से अच्छे से मैश कर लें और इसमें कद्दूकस किया हुआ गुड़ या चीनी मिलाएं. इसमें बारीक कटे पुदीने की पत्तियां, जीरा पाउडर, काला नमक, काली मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लीजिए.  लो बनकर तैयार हो गया स्वादिष्ट आम पन्ना. अब आप इसका आनंद लेते हुए गर्मी के मौसम में पी सकते है.