Mahadev Betting Scam: बॉलीवुड के बाद राजनीतिक गलियारों से जुड़े महादेव एप के लिंक, जानें आखिर कैसे काम करता है ऑनलाइन सट्टाबाजारी का काम

नई दिल्लीः महादेव बेटिंग एप से जुड़ा मामला एक फिर से चर्चाओं का विषय बन गया है. बॉलीवुड हस्तियों से सुर्खियों में आया मामला अब राजनीतिक गलियारों आ गया है. ऐसे में अब सबके मन में सिर्फ एक ही सवाल उठ रहा है कि आखिर महादेव एप क्या है. और कैसे इसके द्वारा फर्जीवाड़ा फैलाया जा रहा है. तो आइये जानते है ऐप की भूमिका. 

महादेव बेटिंग एप ऑनलाइन सट्टेबाजी के लिए बनाया एप है. यह यूजर्स के लिए पोकर, कार्ड गेम्स, चांस गेम्स नाम से लाइव गेम खेलने के लिए मंच है. इसके साथ ही एप के जरिए क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल जैसे खेलों और चुनावों में अवैध सट्टेबाजी भी की जाती है. 

ग्रुप के तहत काम करता है एपः
महादेव बुक कई तरह की वेबसाइट और चैट एप्स पर कई तरह के ग्रुप चलाता है. इसके प्रमोटर अपनी वेबसाइट पर लोगों के कांटैक्ट नंबर का विज्ञापन चलाते हैं और लोगों को फायदा कमाने के लिए गेम खेलने का प्रलोभन देते हैं. ऐसे नंबरों को केवल व्हाट्सप्प पर ही संपर्क किया जा सकता है. एक बार जब यूजर इस नंबर से संपर्क करता है तो उसे दो अलग नंबर दिए जाते हैं. एक कांटेक्ट नंबर पैसे जमा करने और सट्टा खेलने वालों को यूजर्स आईडी में मिलने वाले पॉइंट्स के लिए होता है. वहीं दूसरा नंबर जुटाए गए पॉइंट्स को भुनाने के लिए वेवसाइट से जुड़ने के लिए होता है.
 
यूजर्स को ऐसे दिया जाता है झांसाः
इसके बाद एप से जुड़े यूजर्स को झांसा दे दिया जाता है. और बैंक खाते और व्हाट्सएप नंबर बार-बार बदल दिए जाते हैं. ऐसे में अगर शिकायत दर्ज भी होती है. तो महज छोटे शिकारी ही हाथ में आते है. जबकि विदेश में बैठे मुख्य आरोपी भारतीय एजेंसियों की पहुंच से बाहर हैं. 

गौरतलब है कि इससे पहले मामला तब चर्चा में आया था जब एजेंसी ने रणबीर कपूर, कपिल शर्मा जैसे बॉलीवुड से जुड़ी कई हस्तियों को तलब किया था. इन सभी पर महादेव बेटिंग ऐप के प्रमोटरों से पैसे लेने का आरोप लगाया गया है.