HDFC के बाद अब इस बैंक का होगा विलय, प्राइवेट सेक्टर में दूसरा सबसे बड़ा मर्जर

नई दिल्लीः हाल ही में भारतीय बैंकिंग सेक्टर में बड़ा बदलाव देखने को मिला हैं. एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी फाइनेंस के विलय के बाद अब इस कड़ी में आईडीएफसी बैंक का नाम भी जुड़ने जा रहा हैं. ये बैंक भी जल्द अपने सभी ग्रुप के साथ विलय होने वाले हैं. 

ऐसे में एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी फाइनेंस के विलय के बाद आईडीएफसी बैंक का विलय प्राइवेट सेक्टर में दूसरा सबसे बड़ा विलय होगा. रिपोर्ट के मुताबिक आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के डायरेक्टर्स ने सोमवार को बैंक में आईडीएफसी लिमिटेड और आईडीएफसी फाइनेंशियल होल्डिंग्स के मर्जर के लिए अपनी मंजूरी दी थी. मिली जानकारी के मुताबिक प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा विलय को इस साल के अंत तक पूरा कर लिया जायेगा. 

कंपनी ने विलय को लेकर शेयर बाजार को जानकारी दे दी है. वहीं आईडीएफसी लिमिटेड और आईडीएफसी फाइनेंशियल होल्डिंग्स के मर्जर के साथ ही शेयरों के बंटवारे को लेकर भी फैसला ले लिया गया हैं. बता दें कि अमिताभ बच्चन आईडीएफसी बैंक के ब्रांड एंबेसडर हैं. 

आईडीएफसी लिमिटेड की 40 फीसदी हिस्सेदारीः
गौरतलब है कि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में आईडीएफसी लिमिटेड की 40 फीसदी हिस्सेदारी है. 31 मार्च 2023 तक इसकी वैल्यू 2.4 लाख करोड़ रुपये थी. वहीं इस मर्जर की खबर का असर दोनों कंपनियों के शेयरों पर भी देखने को मिल रहा है. 

ऐसे में अगर बात करे शेयरों में आई बढ़त की तो मंगलवार को शुरुआती कारोबार में जहां आईडीएफसी लिमिटेड के शेयर 2.79 फीसदी की जोरदार बढ़त के साथ 112.25 रुपये पर पहुंच गये. तो वहीं आईडीएफसी बैंक में ग्राहकों की रूचि कम देखने को मिली और आईडीएफसी बैंक के स्टॉक में गिरावट दर्ज की गयी. जिसके चलते ये 3.36 फीसदी टूटकर 79.20 रुपये के स्तर पर पहुंच गये.