मणिपुर पर गृह मंत्री अमित शाह गंभीर, कहा- PM के नेतृत्व में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रति पूरी तरह कटिबद्ध

नई दिल्ली: देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर हिंसा के मामले को लेकर गृह मंत्री अमित शाह गंभीर हैं. उन्होंने आज मणिपुर में सुरक्षा हालात की समीक्षा करने के लिए एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई. 

इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रति हम पूरी तरह कटिबद्ध हैं. शांति और सौहार्द बहाल करने के लिए केंद्रीय बलों की रणनीतिक तैनाती करने को कहा गया है. आवश्यकता पड़ने पर बलों की तैनाती बढ़ाई जाएगी.

राहत शिविरों की स्थिति की भी समीक्षा होगी. भोजन, पानी, दवाइयां और अन्य बुनियादी सुविधाओं की समुचित उपलब्धता के निर्देश दिए गए हैं. गृह मंत्री ने मणिपुर के मुख्य सचिव को हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. 

विस्थापित लोगों के लिए उचित स्वास्थ्य, शिक्षा सुविधाएं सुनिश्चित करने, पुनर्वास करने को कहा है. गृह मंत्रालय जल्द ही दोनों समूहों मैतेई और कुकी से बात करेगा. ताकि दोनों समुदायों के बीच की खाई को पाटा जा सके.

मोहन भागवत ने जताई थी चिंता
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत ने 10 जून को मणिपुर हिंसा पर चिंती जताई थी. उन्होंने कहा कि मणिपुर पिछले एक साल से शांति की राह देख रहा है वो साल भर से सुलग रहा है या सुलगाया जा गया है. मणिपुर पर प्राथमिकता से विचार करना होगा. दस साल पहले मणिपुर में शांति थी. ऐसा लगा था कि वहां बंदूक संस्कृति खत्म हो गई है, लेकिन राज्य में अचानक हिंसा बढ़ गई है.