केंद्र की भाजपा सरकार ने देश के हर परिवार को महंगाई की आग में झोंका - अलका लांबा

जयपुर: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की प्रवक्ता अलका लांबा ने देश में बढ़ती महंगाई को लेकर बुधवार को केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर आरोप लगाया कि केंद्र सरकार विश्व के सबसे युवा देश के युवाओं को रोजगार के पर्याप्त अवसर नहीं दे पाई और देश के प्रत्येक परिवार को महंगाई की आग में झोंक दिया.

इसके साथ ही लांबा ने यहां संवाददाताओं को बताया कि कांग्रेस पार्टी ‘‘भारत जोड़ो’’ अभियान को और अधिक व्यापक रूप देने के लिए देश भर में 26 जनवरी से जनसंवाद कार्यक्रम ‘‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’’ चलाएगी. इसका नेतृत्व ब्लॉक कांग्रेस कमेटियां करेंगी.

लांबा ने यहां प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि केंद्र में जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है, महंगाई से देश के नागरिकों की कमर टूटती जा रही है. उन्होंने कहा कि 2014 में जो गैस का सिलेंडर 410 रुपये. का था, आज वह 1,050 रु. के पार है. पेट्रोल के दाम 70 रु. प्रति लीटर से बढ़कर 100 रु. प्रति लीटर के पार हो गए हैं जबकि डीजल के दाम 55 रु. प्रति लीटर से बढ़कर 90 रु. प्रति लीटर के करीब पहुंच गए हैं. खाने के तेल और दाल की कीमत 70 रुपये. और 60 रु. प्रति किलो थी, वह 200 रु. प्रति किलो को पार कर गई है.

उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं, बीते दिनों जीएसटी की बर्बर मार से दही, पनीर, लस्सी, आटा, सूखा सोयाबीन, मटर व मुरमुरे भी बच नहीं सके, उन पर भी पांच फीसदी जीएसटी लगा दिया गया. कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार घट रही हैं मगर मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम नहीं कर रही है. ‘‘ बीते 8 सालों में पेट्रोलियम उत्पादों पर कर लगाकर 29 लाख करोड़ रुपए जनता की जेब से निकाले गए हैं. 

भाजपा ने किसानों को आमदनी दोगुनी करने का कोरा झांसा दिया:
लांबा के अनुसार, भाजपा ने किसानों को आमदनी दोगुनी करने का कोरा झांसा दिया. उन्होंने कहा कि समाज के पिछड़े, दलित, आदिवासी वर्गों को तरक्की का पर्याप्त अवसर नहीं दिया. अवसर अपने धन्ना सेठ दोस्तों के लिए सृजित किए गए और इन सब नाकामियों पर पर्दा डालने के लिए भारत को नफरत, निराशा और नकारात्मकता के दलदल में धकेल दिया. भारत जोड़ो यात्रा के बारे में लांबा ने कहा कि राहुल गांधी कन्याकुमारी से कश्मीर तक भाजपाई सत्ता की नफरत, निराशा और नकारात्मकता की जड़ता को तोड़ रहे हैं और भारत को जोड़ रहे हैं. कन्याकुमारी से शुरू हुई यह पदयात्रा अब जम्मू पहुंच गई है और 3,900 किलोमीटर लम्बी यात्रा का आज 131वां दिन है.

26 जनवरी से 26 मार्च तक ‘‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’’ चलाएगी कांग्रेस पार्टी:
उन्होंने कहा कि अब कांग्रेस पार्टी इस ‘‘भारत जोड़ो’’ अभियान को और अधिक व्यापक रूप प्रदान करने के लिए समूचे देश में 26 जनवरी से 26 मार्च तक एक जनसंवाद कार्यक्रम ‘‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’’ चलाएगी जिसका नेतृत्व ब्लॉक कांग्रेस कमेटियां करेंगी. उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत भारत के 6 लाख गाँवों, 2.50 लाख ग्राम पंचायतों और 10 लाख मतदान बूथों तक पहुंचकर राहुल गांधी का संदेश और मोदी सरकार की नाकामियों की ‘‘चार्जशीट’’ हर घर तक पहुँचाई जाएगी.