बीकानेर में कैमल फेस्टिवल का हुआ आगाज, ऊंट दौड़ के साथ घुड़दौड़ और हेरिटेज वॉक होंगे आकर्षण के मुख्य केंद्र

बीकानेरः बीकानेर में कैमल फेस्टिवल का आगाज हो गया है. इंटरनेशनल कैमल फ़ेस्टिवल 12 से 14 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा. राजस्थान की सतरंगी संस्कृति साकार होगी. जिसको लेकर जिलेभर में खासा उत्साह और जश्न का माहौल देखने को मिल रहा है. 

बीकानेर की प्रसिद्ध हवेलियों से हेरिटेज वॉक से आगाज होगा. संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया, IG ओमप्रकाश पासवान, कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, SP तेजस्वनी गौतम ने बैलून उड़ा शोभायात्रा का आगाज किया. ऊंट दौड़ के साथ घुड़दौड़, बीकानेर कार्निवल, हेरिटेज वॉक, क्लासिकल फॉर्म्स ऑफ़ आर्ट्स, सेलिब्रिटी नाइट व अग्नि नृत्य आकर्षण के मुख्य केंद्र होंगे. कार्यक्रम को लेकर देशी विदेशी सैलानियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. 

इस बार मौसम भी बेहद अनुकूल नज़र आ रहा है तो वहीं देशी विदेशी सैलानियों की आवक भी खूब है. गुलाबी ठंडक के बीच इस बार कैमल फ़ेस्टिवल का ख़ासा उत्साह देखा जा रहा है. अन्तराष्ट्रीय ऊँट उत्सव को लेकर बीकानेर में ख़ासा उत्साह देखा जा रहा है. इस वर्ष ऊंट दौड़ के साथ-साथ घुडदौड़ का भी आयोजन किया जाएगा. इसमें बीकानेर कार्निवल, हेरिटेज वॉक, क्लासिकल फॉर्म्स ऑफ़ आर्ट्स पर आधारित कार्यक्रम सहित स्थानीय कला और संस्कृति के साथ-साथ कंटेंपरेरी आर्ट का फ्यूजन शो तथा सेलिब्रिटी नाइट तथा अग्नि नृत्य आकर्षण के मुख्य केंद्र रहेंगे.

कार्यक्रम के पहले दिन रंग-बिरंगे परिधानों और बीकानेर की स्थानीय कला और संस्कृति के रंगों से सराबोर और कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. दूसरे दिन स्थानीय कला और संस्कृति से जुड़े कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 13 जनवरी को धरणीधर स्टेडियम में सिटी वाइब्स कार्यक्रम में स्थानीय कला और संस्कृति तथा कंटेंपरेरी आर्ट का फ्यूजन शो आयोजित किया जाएगा. इस दौरान एक लाफ्टर शो भी रखा गया है. 13 जनवरी को ही एनआरसीसी में ऊंट दौड़ ,ऊंट श्रृंगार, ऊंट डांस तथा ऊंट फर कटिंग जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी. शाम ढले करणी सिंह स्टेडियम में फैशन वॉक तथा फोक नाइट- सॉयल्स का सन का आयोजन होगा जिसमें विख्यात कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी. साथ ही रायसर के धोरों में होंगे विशेष आयोजन. उपनिदेशक पर्यटन अनिल राठौड़ ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान रायसर में सेलिब्रिटी नाइट आयोजित की जाएगी. जिसमें अग्नि नृत्य का एक विशेष आकर्षण रहेगा.

ये रहेंगे प्रमुख आकर्षण:  
-12 जनवरी को होगा आगाज 
-हेरिटेज वॉक , बीकानेरी कार्निवल , राजस्थानी लोक संगीत 
-13 जनवरी के प्रमुख आकर्षण 
-कैमल डांस ,कैमल फ़र कटिंग , कैमल रेस , हॉर्स शो एंड एक्टिविटीज़ 
-14 जनवरी को ये होगा ख़ास 
-रायसर के धोरो पर मस्ती का धमाल 
-देशी विदेशी सैलानियों के बीच कुश्ती , कबड्डी और खो खो जैसी प्रतियोगिता 
सेलिब्रेटी नाइट विद सुल्ताना और रेणू पवाँर