VIDEO: राजस्थान यूनिवर्सिटी में संचालित नि:शुल्क कोचिंग का मामला, विवाद के चलते फिलहाल कोचिंग संस्थान बंद, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजस्थान यूनिवर्सिटी के एपीटीसी विभाग में आईएएस और आईपीएस की परीक्षाओं के लिए संचालित निशुल्क कोचिंग पर बड़ा विवाद गहराया हुआ है. इस को लेकर आज राजस्थान विवि में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन किया.दरअसल निजी संस्था "एक पहल" राजस्थान विवि के एपीटीसी विभाग में निशुल्क कोचिंग संचालित करती है. इस निशुल्क कोचिंग संस्था का शुभारंभ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान विवि में एनएसयूआई के स्थापना दिवस पर किया था, लेकिन अब राजस्थान विवि और इस संस्था के बीच विवाद होने से कोचिंग फिलहाल बंद हो गई है.

किस कारण उपजा विवाद:
"एक पहल" संस्था आईएएस ,आईपीएस और आरएएस के लिए निशुल्क कोचिंग देती है.  इसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग की ओर से राजस्थान यूनिवर्सिटी को पत्र लिखा गया. जिसके तहत इस संस्था को एपीटीसी भवन में एक कमरा उपलब्ध कराने का का जिक्र था, जिसमें संस्था ऑनलाइन स्टूडियों सैटअप कर ऑनलाइन क्लासेज निशुल्क छात्रों को देगी.
संस्था की ओर से इसके लिए बकायदा छात्रों से फॉर्म भी भरवा लिए गए. बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने निशुल्क क्लासेज के लिए आवेदन भरे.

NSUI के स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने "एक पहल" संस्था के इस आयोजन का शुभारंभ किया. इसके बाद से ही ये संस्था राजस्थान विवि के एपीटीसी सेंटर के उपरी हिस्से में अपनी निशुल्क कोचिंग संचालित कर रही थी. राजस्थान विवि में इस संस्था के निशुल्क कोचिंग संचालन के लिए उच्च शिक्षा विभाग की ओर से राजस्थान विवि के पास पत्र भेजा गया, जिसमें संस्था को ऑनलाइन क्लासेज के लिए भवन का एक कमरा उपलब्ध कराने की बात कही. 

एक पहल संस्था ने ऑनलाइन क्लासेज के बदले अब ऑफलाइन क्लासेज शुरू की. जबकि  संस्था को एपीटीसी सेटंर से स्टूडियों में ऑनलाइन क्लासेज चलाने की इजाजत थी. संस्था की ओर से मनमर्जी कर ऑफलाइन क्लासेज शुरू कर दी गई. एपीटीसी सेंटर के अध्यक्ष रामसिंह चौहान ने संस्था की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए. संस्था की ओर से समय समय पर एपीटीसी सेंटर के कई कमरों पर कब्जा कर लिया. ऑफलाइन क्लासेज के जरिए संस्था ने बडी संख्या में बाहरी लोगों को निशुल्क कोचिंग देना शुरू किया. जबकि संस्था और राजस्थान विवि के बीच में किसी भी प्रकार का कोई एमओयू नहीं है. उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जो पत्र है उसमें वजह ऑनलाइन स्टूडियों से क्लासेज का है. संस्था के संचालक आए दिन धमकी देकर कमरे खाली नहीं करने की बात कह करे है. इसके लिए एपीटीसी सेंटर अध्यक्ष की ओर से संस्था को नोटिस जारी किया.

एपीटीसी सेंटर में चल रही ऑफलाइन क्लासेज का एपीटीसी सेंटर के हैड ने विरोध किया. क्योंकि जो पत्र उच्च शिक्षा विभाग से विवि को मिला. उसमें कहीं भी ऑफलाइन क्लासेज चलाने का जिक्र  है, लेकिन संस्था अपनी मर्जी से ऑफलाइन क्लासेज चला रही है. वहीं इस तरह की क्लासेज में राजस्थान विवि के स्टूडेस्स को पहले निशुल्क शिक्षा मिलनी चाहिए, लेकिन बाहरी स्टूडेट्स को ऑफलाइन क्लासेज दी जा रही है. हैड रामसिंह चौहान का कहना है कि सेंटर में यूनिवर्सिटी की ओर से आरजेएस की कोचिंग शुरू करनी है. छात्रों के फोन आ रहे है लेकिन संस्था कमरे खाली नहीं कर रही है जिससे छात्र नाराज हो रहे है.राजस्थान विवि में निशुल्क कोचिंग को लेकर चल रहा विवाद अब सरकार के स्तर पर पहुंच चुका है. अब देखना ये है कि क्या संस्था की ओर से दी जा रही निशुल्क क्लासेज जारी रहेगी या फिर यूनिवर्सिटी संस्था को दिए गए सेंटर में कमरे खाली करवा पाती है.