Monsoon Arrive: मौसम के बदलते मिजाज, मुंबई और उसके उपनगरों में हुई मध्यम से भारी बारिश

मुंबई: मुंबई और उसके उपनगरों में पिछले 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने मंगलवार तक और अधिक बारिश होने की संभावना जताई है. 

मध्य रेलवे (सीआर) के एक प्रवक्ता ने कहा कि बारिश से मुंबई की रेल सेवाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा लेकिन एक मालगाड़ी के इंजन में खराबी आ जाने से उपनगर रेलवे नेटवर्क के कर्जत-बदलापुर खंड पर रेल सेवाएं प्रभावित हुईं. बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन (बेस्ट) के एक प्रवक्ता ने कहा कि विभाग की बस सेवाएं समान्य रहीं और शहर में बसों के मार्ग में कोई परिवर्तन नहीं हुआ.

वित्तीय राजधानी में मानसून ने 2 सप्ताह की देरी से दस्तक दीः
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली और मुंबई में रविवार को मानसून एक साथ आया जोकि 21 जून, 1961 के बाद पहली बार हुआ है. मौसम विभाग ने कहा कि जहां राजधानी में मानसून समय से दो दिन पहले आया है वहीं वित्तीय राजधानी में इसने दो सप्ताह की देरी के बाद दस्तक दी है. आईएमडी के मुंबई केंद्र की वैज्ञानिक सुषमा नायर ने कहा कि पिछले 24 घंटों में मुंबई शहर में मध्यम बारिश हुई जबकि उपनगरों में भारी बारिश दर्ज की गई. 

कुछ इलाकों में बहुत भारी बारिश हुई. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक प्रवक्ता ने कहा कि समुद्र के किनारे बसे शहर, पूर्वी और पश्चिमी उपनगर में सोमवार सुबह आठ बजे से 24 घंटे पूर्व क्रमश: 31 मिलीमीटर, 54 मिलीमीटर और 59 मिलीमीटर औसतन बारिश हुई. उन्होंने कहा कि आईएमडी ने आगामी 24 घंटों में शहर और उसके उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है. उसके मुताबिक इस दौरान कभी-कभी बहुत तेज बारिश भी हो सकती है. 

सीआर के प्रवक्ता ने कहा कि ठाणे के करीब बदलापुर और अंबरनाथ खंड पर एक मालगाड़ी इंजन में खराबी के कारण करीब सुबह आठ बजकर 40 मिनट से खड़ी है. उन्होंने कहा कि इस कारण कर्जत-बदलापुर खंड पर स्थानीय रेलों (दक्षिण मुंबई की ओर जाने वाली) समेत मेल एवं एक्सप्रेस रेलों पर भी प्रभाव पड़ा. प्रवक्ता ने कहा, मालगाड़ी को हटाने के लिए एक सहायक इंजन बदलापुर भेजा गया है. सोर्स भाषा