VIDEO: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महंगाई राहत कैंपों का लिया जायजा, कहा-आमजन को मिलने लगी महंगाई से राहत

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को जयपुर ग्रामीण क्षेत्र का दौरा कर महंगाई राहत कैंपों का निरीक्षण किया. उन्होंने ग्राम पंचायत कालाडेरा, पचकोड़िया, भोजपुरा कलां एवं कालवाड़ में कैंपों का अवलोकन कर कार्यों एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया. गहलोत ने पात्रता अनुसार योजनाओं में लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन करवाकर मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड सौंपे. सरकार की 10 प्रमुख योजनाओं को लाभ जन जन तक पहुंचाने के लिए शुरू किए गए महंगाई राहत कैंप में किसी तरह की लापरवाही न हो, इसके लिए खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अब सड़कों पर निकल पड़े है. मंगलवार को सीएम गहलोत ने सड़क मार्ग से जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में चार जगह कैंप का निरीक्षण किया.

मुख्यमंत्री ने कैंप में प्रशासन गांवों के संग अभियान और योजनाओं पर आधारित स्टॉल्स का भी अवलोकन किया. वहां उपस्थित ग्रामीणों से संवाद कर महंगाई राहत कैंपों में अधिकाधिक पंजीकरण करवाकर योजनाओं का लाभ लेने के लिए अपील की. लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि 500 रुपए में गैस सिलेंडर तथा 100 और 2000 यूनिट तक निःशुल्क बिजली से राहत मिलेगी. पचकोडिया में संवाद के दौरान एक बुजुर्ग लाभार्थी ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि ‘अब मानहें खुशी मिली है. वहीं, मुख्यमंत्री ने दिव्यांग सोहन लाल वर्मा की स्थिति देखते हुए नियमानुसार डेयरी बूथ आवंटन और योजनाओं से आमजन को तुरंत लाभ पहुंचाकर राहत प्रदान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए. गहलोत ने कालाडेरा में जनसभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी सोच और निर्णयों से राजस्थान में अभूतपूर्व विकास हुआ है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को भी राजस्थान की तरह योजनाओं को पूरे देश में लागू करना चाहिए, जिससे हर जरूरतमंद को 25 लाख रुपए का चिकित्सा बीमा, एक समान सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त हो सकें. इस प्रकार की योजनाओं का लाभ देश के प्रत्येक नागरिक को मिलना चाहिए. गहलोत ने कहा कि हमारी योजनाएं बहुत पॉपुलर हो रही हैं. हमारी योजनाओं की पूरे देश में चर्चा चल रही है. हम 500 रुपए में सिलेंडर दे रहे हैं. हर राज्य सरकार और केंद्र तंग आ गई है कि हमें भी यह देना पड़ेगा. प्रधानमंत्री मोदी को मैंने कहा है आप भी 500 रुपए में गैस सिलेंडर दीजिए. केंद्र सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना में केवल सोशियो इकोनॉमिक सर्वे वाले चुनिंदा लोगों को ही फायदा मिलता है. मैंने पीएम से मांग की है. हमारी चिरंजीवी योजना की तरह देश भर में 25 लाख का बीमा दीजिए. गहलोत ने कहा- वक्त आ गया है अब सबका भला होना चाहिए.

मुख्यमंत्री द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, पूर्व शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा, पूर्व विधायक भगवान सहाय सैनी, जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित सहित अन्य जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे. कैंप के निरीक्षण करने का यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा. बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बीकानेर के नोखा में जसरासर गांव जाएंगे.