उत्तर-पूर्वी राजस्थान ऊपर बना परिसंचरण तंत्र, इस सीजन मानसून ने तोड़ा 13 साल का रिकॉर्ड

उत्तर-पूर्वी राजस्थान ऊपर बना परिसंचरण तंत्र, इस सीजन मानसून ने तोड़ा 13 साल का रिकॉर्ड

जयपुर: राजस्थान में मानसून एक्टिव है. उत्तर-पूर्वी राजस्थान ऊपर परिसंचरण तंत्र बना हुआ है.परिसंचरण तंत्र सतह से 5.8 किलोमीटर तक विस्तृत है. वहीं एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना है. जिसके असर से पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में बारिश का दौर जारी रहेगा. 

राजस्थान आगामी 3-4 दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है. 6-7 सितंबर को उदयपुर, अजमेर, जयपुर संभाग में बारिश होगी. कहीं-कहीं भारी व अतिभारी बारिश होने की संभावना है. जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर व कोटा संभाग माध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. 

उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर संभाग में 8-9 सितंबर को भी बारिश जारी रहने की संभावना है. कहीं-कहीं भारी बारिश होने की भी संभावना है. बता दें कि राजस्थान में इस सीजन मानसून ने 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हालांकि अब भी राज्य में बारिश का दौर निरंतर जारी है.

13 साल में मानसून सीजन में कभी भी 600एमएम औसत बारिश नहीं हुई. इस सीजन में 1 जून से 5 सितंबर तक औसत बारिश 607.5एमएम हो चुकी है. जबकि राजस्थान में पूरे मानसून सीजन में औसत 435.6 एमएम बरसात होती है. कल भी जयपुर, भीलवाड़ा, सिरोही, सांचौर समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई. 

बीसलपुर बांध में पानी की आवक तेज होने से आज 2 गेट खोलकर पानी छोड़ा गया. आज भी राजस्थान के तीन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि प्रदेश के 15 से ज्यादा जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.