क्राउड फंडिंग से बनेगा कांग्रेस का प्रदेश कार्यालय, पिछले साल राहुल गांधी व खड़गे ने किया था शिलान्यास

जयपुरः आखिरकार प्रदेश कांग्रेस कमेटी का खुद का भवन होने का सपना अब पूरा होने वाला है. धन के अभाव में शिलान्यास का पत्थर रखने के आठ महीने बाद भी इस भवन की नींव तक नहीं भरी गयी गयी है, लेकिन अब प्रदेश कांग्रेस ने क्राउड फंडिंग के माध्यम से भवन निर्माण का फैसला किया है. प्रदेश कांग्रेस अगले महीने से प्रदेश भर में अभियान चलाकर इस नए भवन के निर्माण के लिए कांग्रेसियों से पैसा इकट्ठा करेगी.

प्रदेश भर के हजारों कार्यकर्ताओ व बड़े पदाधिकारियों की मौजूदगी में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी व तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जब जयपुर के मानसरोवर में द्रव्यवती रिवर फ्रंट के पास नए सिटी पार्क के सामने जब शिलान्यास की इस पट्टिका पर से पर्दा हटाया था, तो प्रदेश भर के कांग्रेसियों को लगा था कि उनके खुद का भवन होने का सपना अब जल्दी ही पूरा हो जाएगा. लंबी चौड़ी कवायद के बाद कांग्रेस सरकार ने ही कांग्रेस मुख्यालय बनाने के लिए 6000 वर्ग गज जमीन अलॉट की थी. शिलान्यास कार्यक्रम में 55 हजार पदाधिकारियों को बुलाया गया.. कांग्रेस के 52 हजार बूथ अध्यक्षों, 2200 मंडल अध्यक्षों, 400 ब्लॉक अध्यक्षों, 40 जिलाध्यक्षों और पार्टी पदाधिकारियों को न्योता दिया गया . जब राहुल गांधी ने अपनी दादी व पूर्व PM इंदिरा गांधी के नाम से बनने वाले इस इंदिरा भवन का शिलान्यास किया था, तो शायद ही किसी ने सोचा था कि काम बस यही ठप हो जाएगा. आठ महीने से यहां पर नींव भी नहीं भरी गई, लेकिन अब प्रदेश कांग्रेस ने इसको मिशन के रूप में लिया है. लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद नए भवन निर्माण पर तीव्र गति से काम होगा. पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा एक कमेटी का गठन करेंगे, जिसके निर्देशन में प्रदेश में क्राउड फंडिंग से भवन निर्माण के लिए पैसा इकट्ठा किया जाएगा. कांग्रेस प्रवक्ता स्वर्णिम चतुर्वेदी ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस चाहती है कि सभी कांग्रेसियों व कांग्रेस की विचारधारा मानने वालों के सहयोग से यह भवन बने.

23 सितम्बर 2023 को हुआ था शिलान्यास
मल्लिकार्जुन खड़गे व राहुल गांधी ने किया था शिलान्यास
लेकिन अभी तक इस जगह पर एक ईंट नहीं लगा सकी कांग्रेस
खंडहरनुमा पड़ी है मानसरोवर में कांग्रेस दफ्तर की जमीन
मानसरोवर के शिप्रा पथ पर करीब 6000 वर्ग मीटर जमीन है दफ्तर के लिए
करीब 80 करोड़ की लागत से बनना थी मल्टीस्टोरी बिल्डिंग
कांग्रेस ने अपनी सरकार रहते भी शुरू नहीं कराया काम
अब विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस कराएगी भवन निर्माण

राजस्थान में अब तक कांग्रेस का खुद का कोई भवन नहीं था. दान में दिए हुए भवन में कांग्रेस पार्टी का कार्यालय संचालित है. आजादी के बाद पहली बार प्रदेश कांग्रेस को खुद का भवन नसीब होने का मौका आया. लम्बे प्रयासों के बाद कांग्रेस के नए भवन की नींव रखी गई. इस नए भवन को काफी हाईटेक बनाया जाएगा. नए कार्यालय में तमाम तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. इसका निर्माण आधुनिक शैली में किया जाएगा. इसमें पीसीसी चीफ और सीएलपी लीडर के अलग अलग कक्ष बनाए जाएंगे. साथ ही पार्टी के अन्य पदाधिकारियों के बैठने की समुचित व्यवस्था की जाएगी. हालांकि अभी भवन की जमीन पर  तारबंदी तक नहीं हुई. इस जमीन में जगह जगह बड़े खड्डे पड़े है, अधिकांश जमीन खंडहरनुमा नजर आ रही है. जमीन पर कई जगह "चींटी नगरी" नजर आती है. बस ये चींटिया ही इस जमीन पर अपना साम्राज्य बढ़ा रही है. शिप्रा पथ की मुख्य सड़क के किनारे यदि यह शिलान्यास की बड़ी से दीवार न लगी हो तो अंदाजा लगाना भी मुश्किल है कि इस जमीन पर कांग्रेस का दफ्तर बनेगा. दरअसल विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव में व्यस्त होने के कारण कांग्रेस इसका निर्माण शुरू नहीं कर सकी. लेकिन अब लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस इस भवन को पूरा करने में जुट जाएगी.