Constitution Day: संविधान दिवस आज, सुप्रीम कोर्ट में डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति का किया अनावरण, राष्ट्रपति मुर्मू ने पुष्पांजलि की अर्पित

नई दिल्लीः देश में आज संविधान दिवस मनाया जा रहा है. हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है. इस दिन को पहले राष्ट्रीय कानून दिवस के तौर पर मनाया जाता था. हालांकि, 2015 में सरकार ने राष्ट्रीय कानून दिवस को बदलकर संविधान दिवस कर दिया. 

इस अवसर पर सुप्रीम कोर्ट में कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल समेत कई वरिष्ठ मंत्री और गणमान्य मौजूद थे. कार्यक्रम की शुरुआत से पहले राष्ट्रपति मुर्मू ने सुप्रीम कोर्ट में संविधान दिवस के उपलक्ष्य में बी.आर अंबेडकर की मूर्ति का अनावरण भी किया. इसके बाद वहां मौजूद सभी गणमान्यों ने मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित की. 

संविधान पर हमें गर्व- मेघवाल
ऐसे में कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा देश की अखंडता एवं विविधताओं को संजोकर रखने वाले संविधान पर हमें गर्व है. मैं संविधान दिवस के अवसर पर बाबा साहेब को सादर नमन करता हूं. उन्होंने संविधान के रूप में देश को अद्वितीय सौगात दी, जो हमारे लोकतंत्र का आधार स्तंभ है. कृतज्ञ राष्ट्र सदैव उनका ऋणी रहेगा.

संविधान हमारे लोकतंत्र की जीवन रेखाः
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक्स पर लिखा भारत का संविधान हमारे लोकतंत्र की जीवन रेखा है. हम आज 74वें संविधान दिवस को मना रहे हैं. हम इसके निर्माताओं के प्रति श्रद्धा का भाव प्रकट करते हैं, क्योंकि उन्होंने हर एक भारतीय के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक अधिकारों की गारंटी दी.

बता दें कि 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने औपचारिक रूप से भारत के संविधान को अपनाया. इसके बाद 26 नवंबर 1950 को संविधान लागू हुआ.