वंदे मातरम मार्ग से न्यू सांगानेर रोड की तरफ हटाए निर्माण, आज दूसरे दिन 1500 मीटर लंबाई में हटाए अतिक्रमण

जयपुर: जेडीए से बड़ी खबर मिल रही है. वंदे मातरम मार्ग से न्यू सांगानेर रोड की तरफ निर्माण हटाए गए है. आज दूसरे दिन 1500 मीटर लंबाई में अतिक्रमण हटाए. दूसरे दिन 70-75 निर्माण हटाए गए.इनमें कई मकान और दुकान शामिल है. आज दोपहर करीब डेढ़ बजे तक कार्रवाई चलेगी. कल तीसरे दिन भी जेडीए की कार्रवाई जारी रहेगी. कुल 1850 मीटर में कुल 251 मकान,दुकान व अन्य निर्माण है. सड़क को 100 फीट चौड़ा किया जा रहा है. 

आपको बता दें कि जयपुर में वंदेमातरम मार्ग से हीरा पथ बी टू बायपास न्यू सांगानेर रोड तक प्रस्तावित सौ फीट सेक्टर रोड से मंगलवार को जेडीए के प्रवर्तन दस्ते ने करीब 85 निर्माण हटाए. सड़क चौड़ा करने के लिए जेडीए की कार्रवाई कल भी जारी रहेगी. पृथ्वीराज नगर दक्षिण इलाके में वंदेमातरम मार्ग से हीरा पथ बी टू बायपास न्यू सांगानेर रोड तक प्रस्तावित सड़क सेक्टर प्लान में सौ फीट चौड़ी है.

दोनों तरफ निर्माण के कारण सड़क अभी मौके पर कहीं तीस फीट तो कहीं 60 से 70 फीट चौड़ी है. हाईकोर्ट ने पिछले वर्ष 16 नवंबर को इस सड़क को सौ फीट चौड़ा करने के आदेश दिए थे. समय पर इस आदेश की पालना नहीं होने के चलते जेडीए के खिलाफ अवमानना का प्रकरण चल रहा है. ऐसे में अब हाईकोर्ट के आदेश की पालना के लिए जेडीए ने सड़क को सौ फीट चौड़ा करने के लिए मंगलवार को अभियान शुरू किया है. 

पहले दिन क्या कार्रवाई?:
-इस 1850 मीटर लंबी सड़क के न्यू सांगानेर रोड की तरफ करीब 600 मीटर के दायरे में अधिक निर्माण है.
-यहां इस सड़क की चौड़ाई महज तीस फीट ही है.
-जबकि वंदेमातरम मार्ग की तरफ यह सड़क साठ से सत्तर फीट तक चौड़ी है. 
-जेडीए ने सुबह दस बजे से वंदे मातरम मार्ग से निर्माण हटाना शुरू किया.
-वंदेमातरम मार्ग पर कोने से भूखंडों की चारदिवारी ध्वस्त करने के साथ कार्रवाई शुरू की गई.
-यहां से जेडीए के बुलडोजर मकान,दुकान व गोदाम के निर्माणों को तोड़ते हुए आगे बढ़े.
-सड़क की चौड़ाई के मुताबिक किए गए डिमार्केशन के अनुसार निर्माणों को हटाया गया.
-दोपहर करीब एक बजे तक की गई कार्रवाई में करीब 85 निर्माणों को हटाया गया.

जेडीए की इस कार्रवाई से प्रभावित एक पक्ष खुश तो दूसरा पक्ष आक्रोशित नजर आया. कुछ लोगों ने मिलीभगत के भी आरोप लगाए. वहीं मौके पर चल रहे निर्माण को जेडीए अधिकारियों ने अनदेखा कर दिया.