कैबिनेट के बाद हुई मंत्रिपरिषद की बैठक, कई अहम फैसलों पर लगी मुहर, जयपुर ग्रामीण के नाम से नया जिला बनेगा

जयपुर: CMR में शुक्रवार रात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में कैबिनेट के बाद मंत्रिपरिषद की बैठक हुई. CMR में मंत्रिपरिषद की बैठक खत्म हो गई हैं. मुख्यमंत्री गहलोत की अध्यक्षता में बैठक हुई. कैबिनेट की बैठक से बड़ी खबर मिली है.

नए जिलों के गठन को दिया अंतिम रूप:
नए जिलों के गठन को अंतिम रूप दिया. कैबिनेट ने जिलों के गठन पर मुहर लगाई. जयपुर ग्रामीण के नाम से नया जिला बनेगा. बैठक में कई फैसलों पर मुहर लगी. बैठक में जिलों को लेकर चर्चा हुई, लेकिन अंतिम मुहर नहीं लगी. बैठक के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास और ममता भूपेश ने प्रेसवार्ता की.  

स्कूली सिलेबस में पढ़ाया जाएगा संविधान:
स्कूली सिलेबस में संविधान पढ़ाया जाएगा. संविधान की प्रस्तावना व कर्तव्य पढ़ाये जाएंगे. नो बैग डे के दिन विशेष रूप से वाचन होगा. शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कैबिनेट में प्रस्ताव रखा. राजस्थान सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए उद्योग विभाग का नाम बदला गया. उद्योग एवं वाणिज्य विभाग नया नाम होगा. 

मंत्रिमंडल की बैठक के फैसले: 
कैबिनेट बैठक में नवीन जिलों के गठन पर चर्चा पूर्ण हो गई है. सभी विद्यालयों में संविधान की उद्देशिका एवं मौलिक कर्तव्यों का पाठन प्रारंभ होगा. तीन सेवा नियमों में संशोधन,राज्य के अभ्यर्थियों को सरकारी सेवा में अधिक अवसर मिलेंगे. एक वेतन वृद्धि की तिथि के स्थान पर अब दो तिथियां,प्रथम वेतन वृद्धि 6 माह में सुनिश्चित होगी. संस्कृत विद्यालयों में विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा मिल सकेगी. राम लुभाया कमेटी की रिपोर्ट पर चर्चा पूर्ण हुई.