सिक्किम, अरुणाचल में मतगणना की तारीख बदली, अब 2 जून को आएंगे विधानसभा चुनाव के नतीजे

नई दिल्लीः सिक्किम, अरुणाचल में विधानसभा चुनाव के नतीजे अब दो जून को जारी किए जाएंगे. इससे पहले चुनाव आयोग ने 4 जून की तारीख तय की थी लेकिन दोनों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल 2 जून को खत्म हो रहा है. ऐसे में अब तारीख में बदलाव करते हुए मतगणना 2 जून को होगी. 

सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होगा. वहीं लोकसभा चुनाव के लिए मतदान भी दोनों प्रदेशों में इसी दिन होगा. पहले परिणाम भी एक ही साथ आने वाले थे. लेकिन अब चुनाव आयोग ने इसमें बदलाव कर दिया है. अब यहां विधानसभा चुनाव के परिणाम लोकसभा के परिणामों से 2 दिन पहले आएंगे. लोकसभा के परिणाम तय तारीख 4 जून को ही आएंगे.

अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा. आयोग के मुताबिक, विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी, जिसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च है.

वहीं लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांन्फ्रेंस कर चुनाव का शेड्यूल जारी किया. जिसके मुताबिक 19 अप्रैल से लेकर 1 जून तक सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. इसके साथ ही आज से संपूर्ण देशभर में आचार संहिता भी लागू हो गई है.