मादक पदार्थ तस्करों, आतंकवादियों, गैंगस्टर के बीच साठगांठ से जुड़े मामले में एनआईए की छापेमारी

नई दिल्ली: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने आतंकवादियों, कुख्यात बदमाशों (गैंगस्टर) और मादक पदार्थ के तस्करों के बीच ‘‘साठगांठ’’ की जांच के लिए दर्ज एक मामले के सिलसिले में मंगलवार को पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में छापेमारी की. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि कई कुख्यात बदमाशों के ठिकानों साहित 50 जगह पर छापेमारी की जा रही है. एनआईए ने ‘‘भारत और विदेशों में स्थित कुछ गिरोह के सरगनाओं व उनके सहयोगियों’’ की पहचान करने के बाद 26 अगस्त को एक मामला दर्ज किया था. ये सभी आतंकवादी व आपराधिक कृत्यों को अंजाम दे रहे थे. मामले की जांच पहले दिल्ली पुलिस कर रही थी. एजेंसी ने जांच अपने हाथ में लेने के बाद 12 सितंबर को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में छापेमारी की थी. तब पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर के यहां भी छापे मारे गए थे.

छापेमारी के दौरान गोला-बारूद सहित छह पिस्तौल, एक रिवॉल्वर और एक ‘शॉटगन’ के अलावा नकदी, आपत्तिजनक दस्तावेज, डिजिटल उपकरण, बेनामी संपत्ति का ब्योरा, धमकी भरे पत्र, मादक पदार्थ बरामद किए गए थे. कई गिरोह के सरगना और सदस्य भारत से भाग गए थे और अब पाकिस्तान, कनाडा, मलेशिया तथा ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य देशों से अपनी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं. सोर्स- भाषा