भारत निर्वाचन आयोग ने की मतगणना तैयारियों की समीक्षा, मतगणना के दौरान भी ECI के सभी दिशा निर्देशों की होगी पालना

भारत निर्वाचन आयोग ने की मतगणना तैयारियों की समीक्षा, मतगणना के दौरान भी ECI के सभी दिशा निर्देशों की होगी पालना

जयपुर: भारत निर्वाचन आयोग ने मतगणना तैयारियों की समीक्षा की. निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार, डॉ. सुखबीर सिंह संधू ने कहा कि मतगणना के दौरान भी ECI के सभी दिशा निर्देशों की पालना होगी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बैठक में बताया कि मतगणना की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं. पर्याप्त संख्या में मतगणना कार्मिकों की उपलब्धता सुनिश्चित की है. कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है. मतों की गिनती की प्रक्रिया और मतगणना केंद्र की व्यवस्था के बारे में बैठक हुई है. 

पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की गई है.राजनैतिक दलों से अपने-अपने काउंटिंग एजेंट्स की सूचियां 31 मई तक संबंधित RO कार्यालय में आवश्यक रूप से देने को कहा गया है. सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस आयुक्त को निर्देश दिए गए हैं.

SP को मतगणना केंद्र में सुरक्षा मापदंडों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. सभी मतगणना स्थलों पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी. सुरक्षा घेरे का पहला स्तर मतगणना परिसर और परिसर के चारों ओर 100 मीटर की परिधि से शुरू होगा.

दूसरा स्तर और मध्य घेरा मतगणना परिसर के गेट पर होगा. इसका संचालन सशस्त्र पुलिस द्वारा किया जाएगा. तीसरा स्तर और सबसे भीतरी घेरा मतगणना हॉल के दरवाजे पर होगा. इसका संचालन केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल द्वारा किया जाएगा.