Rajasthan Election 2023: राजस्थान में चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज, PM मोदी... खड़गे और राहुल गांधी की जनसभाएं होगी

जयपुर: राजस्थान में चुनावी काउंट डाउन हैं. बीजेपी की परिवर्तन यात्रा के बाद अब पीएम मोदी की जयपुर रैली की तैयारी हैं. मोदी से पहले एआईसीसी चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी जयपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. सवा लाख कांग्रेस कार्यकर्ताओं का लक्ष्य रखा गया. बीते दो दिनों में प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने प्रदेश कांग्रेस की तैयारियों को जांचा. जयपुर शहर कांग्रेस को 25 हजार कार्यकर्ताओं का टारगेट दिया गया. 23 सितंबर को खड़गे और राहुल गांधी जयपुर आ रहे हैं. खास बात ये हैं मोदी की जनसभा और खड़गे-राहुल गांधी का सम्मेलन दोनों जयपुर के सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में होंगे. संदेश प्रदेश भर तक जाएगा.

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा प्रदेश में परिवर्तन संकल्प यात्रा निकाल रही है. 19 से 22 सितंबर के बीच इन चारों यात्राओं के समापन पर मुख्‍य कार्यक्रम 25 सितंबर को जयपुर में रखा गया. इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे. मोदी की सभा जयपुर के सूरजपुरा वाटिक होगी. वहीं कांग्रेस का कार्यकर्ता सम्मेलन मानसरोवर में होगा. पीएम मोदी का राजस्थान फोकस पिछले कई महीनों से है और वे  पिछले साल सितंबर से अब तक प्रदेश के तकरीबन आठ दौरे कर चुके हैं. सिरोही जिले के आबू रोड, बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम, भीलवाड़ा, दौसा, नाथद्वारा और आबू रोड, अजमेर, बीकानेर एवं सीकर में जनसभाएं की हैं.

  

कांग्रेस के कई शीर्ष नेता भी कई बार राजस्थान का दौरा कर चुके हैं और 23 सितंबर को प्रदेश कांग्रेस के नवीन भवन के शिलान्यास के अवसर पर एआइसीसी चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का दौरा जयपुर दौरा हैं. दोनों प्रदेश कांग्रेस  नए भवन का शिलान्यास करेंगे. इसके बाद वे कांग्रेस के जिला, मंडल, ब्लॉक और बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे. करीब सवा लाख कार्यकर्ताओ का कांग्रेस ने टारगेट रखा हैं.

कांग्रेस ईआरसीपी को लेकर जनआशीर्वाद यात्रा भी निकालेंगी:
इस सम्मेलन के जरिये एक संदेश देने का प्रयास होगा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में जिस तरह की ऐतिहासिक योजनाओं के माध्यम से जनकल्याण के कार्य किए गए हैं, उन्हें जनता समझे और कांग्रेस की सरकार को रिपीट करने में भागीदार बन सके. कांग्रेस इस चुनाव में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को भी बड़ा मुद्दा बनाने जा रही है और ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग को लेकर जनआशीर्वाद यात्रा भी निकालेंगी. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के अनुसार कांग्रेस 25 से 29 सितंबर तक यह यात्रा निकालकर इस मुद्दे को जनता के बीच ले जायेगी. यह यात्रा पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों की 86 विधानसभा में होकर गुजरेगी. जिसकी तैयारियां की जा रही है.

कांग्रेस और भाजपा के अलावा अन्य कई दल भी सक्रिय: 
राजस्थान में प्रमुख राजनीतक दल कांग्रेस और भाजपा के अलावा अन्य कई दल भी सक्रिय है. इनमें जेजेपी भी इस बार चुनाव को लेकर प्रदेश में काफी सक्रिय हो रही है और वह पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की 110वीं जयंती पर सीकर में 25 सितंबर को एक बड़ी रैली का आयोजन करेगी. जयपुर में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने राजधानी के नेताओं से मिलकर कांग्रेस सम्मेलन की तैयारियों को जांचने का काम किया. चुनाव के मद्देनजर रालोपा पहले से राज्य में अपना चुनाव अभियान चला रही है और उसके संयोजक एवं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल सीकर, बीकानेर, चुरु, नागौर सहित कई जिलों में कई जनसभाएं कर चुके हैं.