देश के विमानन क्षेत्र में नौ वर्ष में व्यापक बदलाव- PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि देश के विमानन क्षेत्र में बीते नौ साल में व्यापक स्तर पर बदलाव हुए हैं. इस दौरान मौजूदा हवाई अड्डों का आधुनिकीकरण किया गया, नए हवाई अड्डों का निर्माण तेज गति से हुआ और रिकॉर्ड संख्या में लोगों ने विमानन सेवाओं का लाभ उठाया.

क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना ‘उड़ान’ के छह वर्ष पूरे होने के मौके पर नागर विमानन मंत्रालय के एक ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने यह कहा. इस योजना के तहत अब 473 मार्ग और 74 हवाई अड्डे, हेलिपोर्ट तथा वॉटर एयरोड्रम आते हैं. ‘उड़ान’ के तहत पहली विमान सेवा का परिचालन शिमला और दिल्ली के बीच 27 अप्रैल 2017 को हुआ था. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि बीते नौ वर्ष में देश के विमानन क्षेत्र में व्यापक स्तर पर परिवर्तन हुए हैं. 

मौजूदा हवाई अड्डों को आधुनिक बनाया गया, नए हवाई अड्डों का निर्माण तेज गति से किया गया और रिकॉर्ड संख्या में लोग विमान सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं. संपर्क के बढ़ने से वाणिज्य एवं पर्यटन को बहुत बढ़ावा मिला है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष जनवरी से मार्च के बीच घरेलू एयरलाइन से 375.04 लाख यात्रियों ने उड़ान भरी जो एक वर्ष पहले की समान अवधि के 247.23 लाख यात्रियों की तुलना में कहीं अधिक है. सोर्स- भाषा