Maharashtra: पालघर में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, उसके 49 कर्मचारी गिरफ्तार किये गए

पालघर: महाराष्ट्र के पालघर जिले में पुलिस ने एक फार्महाउस से संचालित एक फर्जी कॉल सेंटर पर छापा मारा और उसके 49 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. मीरा भायंदर-वसाई विरार पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यह कॉलसेंटर विरार टाउनशिप के अरनाला में राजोडी तट के पास स्थित है.

उनके अनुसार, खुद को एक ऑनलाइन भुगतान कंपनी के कर्मचारी बता कर आरोपी एक आस्ट्रेलियाई कंपनी को किये जाने वाले फोन कॉल को बीच में ही रोकते एवं स्वयं बातचीत करते थे. पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय, विरार) सुभाष बावचे ने सोमवार शाम को संवाददाताओं को बताया कि वे (आरोपी) कथित रूप से उपभोक्ताओं के आंकड़े चुरा लेते थे तथा आस्ट्रेलियाई कंपनी के ग्राहकों को ठगने के लिए यह जानकारी कॉलसेंटर के सहायकों को दे देते थे. उन्होंने बताया कि रविवार को छापा मारने के बाद पुलिस ने कॉल सेंटर से 16.19 लाख रूपये के उपकरण और गैजेट जब्त किये हैं तथा 10 महिलाओं समेत 49 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है. ये लोग विभिन्न राज्यों के रहने वाले हैं.

बावचे ने बताया कि कॉलसेंटर के मालिक तथा कॉलसेंटर चलाने के लिए अपने परिसर को किराये पर देने वाले व्यक्ति की तलाश की जा रही है. अरनाला थाने के वरिष्ठ निरीक्षक कल्याण कारपे ने बताया कि पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि इस रैकेट में कौन-कौन शामिल हैं तथा कैसे आस्ट्रेलियाई कंपनी के ग्राहकों को ठगा गया. बावचे ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्तियों पर भारतीय दंड संहिता, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम तथा इंडियन टेलीग्राफ अधिनियम की संबंधित धाराएं लगायी गयी हैं. सोर्स- भाषा