VIDEO: भजनलाल सरकार का पहला बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 72 IAS और 121 RAS अफसरों के हुए तबादले

जयपुर: भजनलाल सरकार के पहले बड़े प्रशासनिक फेरबदल में 33 जिलों के कलेक्टर, 82 SDO बदले गए. 72 IAS के तबादले, 6 एपीओ IAS की पोस्टिंग और 121 RAS की तबादला सूची मध्यरात्रि बाद जारी की गई. इसके जरिए 32 ADM, 1 सहायक कलेक्टर, 3 जिला परिषद ACEO और एक जिला आबकारी अधिकारी भी बदले गए. 

आज से मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू होने के चलते चुनाव कार्य से जुड़े IAS,RAS अधिकारियों के तबादले का इंतजार था. ऐसे में करीब एक माह के इंतजार के बाद भजनलाल सरकार ने अपने पहले बड़े प्रशासनिक फेरबदल के तहत 72 IAS के तबादले,6 एपीओ IAS की पोस्टिंग और 121 RAS की तबादला सूची जारी की गई.  

72 IAS में से  आधे यानि 33 जिलों के कलेक्टर बदलना भी शामिल है.

जिन जिलों के कलेक्टर बदले उनमें पिछली सरकार की ओर से बनाए गए 9 नए जिले भी शामिल हैं. 
इनमें फलोदी, कोटपूतली- बहरोड़,सलूंबर,डीडवाना- कुचामन, ब्यावर, गंगापुर सिटी, केकड़ी,अनूपगढ़,बालोतरा शामिल हैं. 

इसके साथ साथ टोंक, धौलपुर, बूंदी, दौसा,बारां, कोटा, जैसलमेर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, सीकर, सवाई माधोपुर, करौली,डूंगरपुर, राजसमंद, सिरोही,झुंझुनूं, जोधपुर, झालावाड़, चूरू, पाली चित्तौड़गढ़, हनुमानगढ़, अलवर, भीलवाड़ा जैसे पुराने 24 जिलों के भी कलेक्टर बदले गए हैं.

आज से शुरू हो रहे मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के चलते  यह कवायद जरूरी मानी जा रही थी. अब आज से 8 फरवरी तक चुनाव कार्य से जुड़े अधिकारियों के तबादले नहीं हो सकेंगे.

साथ ही 2021 बैच के 6 आईएएस अधिकारियों को एसडीओ पद पर पोस्टिंग भी दी गई है.

वहीं TAD आयुक्त, उदयपुर ताराचंद मीणा को APO कर दिया है. 3 IAS को अतिरिक्त चार्ज भी दिया गया है.

121 RAS की तबादला सूची के जरिए 32 ADM, 1 सहायक कलेक्टर, 3 जिला परिषद ACEO और एक जिला आबकारी अधिकारी बदले गए.