GOA: भारी बारिश के साथ आईएमडी ने किया येलो अलर्ट जारी

पणजी : गोवा के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार तक तटीय राज्य के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है.

लगातार बारिश के कारण हुआ जलमग्न:

गोवा की राजधानी पणजी के निचले इलाके ऐटीन्थ जून रोड और माला क्षेत्र सहित कई हिस्से मंगलवार रात लगातार बारिश के कारण जलमग्न हो गए. हालांकि बुधवार क्ज्ञै सुबह तक पानी का स्तर कम हो गया.

नालियों के अवरुद्ध होने के चलते इलाकों में भरा पानी: 

पणजी महानगरपालिका (सीसीपी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया था कि भारी बारिश और नालियों के अवरुद्ध होने के चलते इलाकों में पानी भरा. सीसीपी अधिकारियों ने बंद पड़ी नालियों की सफाई करने के लिए रात भर काम किया. गोवा में सप्ताहांत से ही लगातार बारिश हो रही है.

बृहस्पतिवार तक भारी बारिश की संभावना:

आईएमडी की वेबसाइट के अनुसार, बृहस्पतिवार तक राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने तटीय राज्य के लिए बृहस्पतिवार तक 'येलो' अलर्ट और उसके बाद के लिए 'ग्रीन' अलर्ट जारी किया है.

यह है रंग अलर्ट कोड का मतलब:

विभाग मौसम संबंधी चेतावनी देने के लिए चार रंग के कोड का इस्तेमाल करता है. इसमें ‘ग्रीन’ (किसी प्रकार की कार्रवाई की जरूरत नहीं है), ‘येलो’ (ध्यान रखें और अद्यतन जानकारी लेते रहें), ‘ऑरेंज’ (तैयार रहें) और ‘रेड’ (कार्रवाई करें) शामिल है.

आईएमडी का तेज हवा चलने का अनुमान:

आईएमडी ने एक जुलाई तक दक्षिण महाराष्ट्र-गोवा तट पर और उसके आसपास 40-45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है और हवा की गति 55 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.

गोवा में इस सीजन में अब तक 365.4 मिमी बारिश:

आईएमडी की ओर से मंगलवार शाम को जारी मौसम बुलेटिन के अनुसार, गोवा में इस सीजन में अब तक 365.4 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य औसत 803.3 मिमी से काफी कम है. सोर्स भाषा