राजस्थान के 6 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी, 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

जयपुर: प्रदेश में कई जिलों में मानसूनी झमाझम से मौसम खुशगवार हो गया है. मौसम विभाग ने राजस्थान के 6 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. कई 5 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. बीकानेर, नागौर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, जोधपुर जिलों में अति भारी बारिश होने की संभावना जताई है. उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. उदयपुर, अजमेर, कोटा, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई. 

प्रदेश के 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी:
प्रदेश के 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. नागौर, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर, करौली, धौलपुर, कोटा, बारां, जैसलमेर में अलर्ट जारी किया गया. मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई. हल्की से मध्यम वर्षा के साथ तेज बारिश होने की भी संभावना जताई. आगामी 3 घण्टों के लिए अलर्ट जारी किया गया.

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट: 
मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. बाड़मेर, जोधपुर, चूरू, अजमेर, हनुमानगढ़,  भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, उदयपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक, पाली, राजसमंद, दौसा,
भरतपुर, झालावाड़ जिलों में अलर्ट जारी किया है. मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना जताई.

मौसम विभाग ने 28 व 29 जुलाई को लेकर बारिश का अलर्ट जारी किया है. 28 जुलाई को भी उदयपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर संभाग में अलर्ट जारी किया है. हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई. जयपुर भरतपुर, जोधपुर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई. 29 जुलाई को भी उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी-पूर्वी भागों में बारिश की संभावना जताई. हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताई. 

पिछले 24 घंटों में प्रदेश में मानसून मेहरबान:
पिछले 24 घंटों में प्रदेश में मानसून मेहरबान रहा. अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. बीकानेर जिले के श्रीडूंगरगढ़ में अत्यंत भारी बारिश 208 MM दर्ज की गई. जयपुर,भीलवाड़ा,नागौर,गंगानगर,बीकानेर,जोधपुर,सिरोही व चित्तौड़गढ़ में भी भारी बारिश हुई. अब तक प्रदेश में हुई 77 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. प्रदेश में अब तक 333 MM औसत बारिश हुई. जबकि 1 जून से 26 जुलाई तक 188 MM औसत बारिश होती है. जालोर, पाली, सिरोही और राजसमंद में अब तक 500 MM बारिश हुई. ऐसे में इस बार पूरे मानसून सीजन में बारिश का रिकॉर्ड टूट सकता है. लगातार हो रही बारिश से बांधों में पानी की आवक जारी है.