Himachal Pradesh सरकार करेगी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 4 हजार करोड़ रुपये का खर्च

शिमला : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश सरकार हरित पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 4000 करोड़ रुपये खर्च करेगी ताकि राज्य में पर्यटकों की आवक बढ़े. बृहस्पतिवार को जारी किये गये एक सरकारी बयान के अनुसार, सुक्खू ने एशियाई विकास बैंक की मदद से राज्य में चल रही विकास परियोजनाओं की समीक्षा के लिए बुधवार देर शाम एक बैठक की अध्यक्षता की.

मौजूदा भवनों को लाया जाए प्रभावी तरीके से उपयोग में:

बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन विभाग के सभी मौजूदा भवनों को प्रभावी तरीके से उपयोग में लाया जाए. राज्य में रोजगार और राजस्व सृजन के बड़े स्रोत के रूप में पर्यटन की महत्ता को रेखांकित करते हुए, सुक्खू ने एडीबी के वित्तीय सहयोग से पोषित परियोजनाओं को जल्द पूरा करने की जरूरत पर बल दिया ताकि समय पर उनका लाभ लिया जा सके.

उन्होंने पहले छोड़ दी गयी पुरानी परियोजनाओं की बहाली या उन्हें संबद्ध विभागों को सौंपे जाने की भी बात कही. सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार ने कांगड़ा जिले के पोंग बांध पर साहसिक पर्यटन शुरू करने के लिए 70 करोड़ रुपये आंवटित किये हैं जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न उपायों से कांगड़ा जिले को राज्य की ‘पर्यटन राजधानी’ के रूप में विकसित करने की कोशिश कर रही है. सोर्स भाषा