नववर्ष 2024 का कैसा रहेगा राशिफल, जानें तुला राशि वालों के लिए कैसा बीतेगा पूरा साल

जयपुर: नया साल 2024 आपके जीवन में अपार खुशियां लेकर आएं. नववर्ष 2024 का राशिफल कैसा रहेगा. तुला राशि वालों के लिए ये नया साल कैसा रहेगा. चलिए जानते है तुला राशि वालों के लिए यह नववर्ष में क्या क्या उतार चढाव देखने को मिलेंगे.

तुला राशि
पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि तुला राशि के जातकों को इस पूरे वर्ष मेहनत, कार्यकुशलता और इमानदारी पर विश्वास रखना होगा क्योंकि वर्ष की शुरुआत से पूरे वर्ष शनि आपके पंचम भाव में रहेंगे और वहां से आपके सप्तम, एकादश और द्वितीय भाव पर दृष्टि बनाए रखेंगे. आप जितना ईमानदारी और मेहनत से काम करेंगे, उतना ही आपका वैवाहिक जीवन और आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा. गुरु 1 मई तक आपके सप्तम भाव में रहकर प्रथम, तृतीय और एकादश भाव को देखेंगे जिससे आपका स्वास्थ्य सुधरेगा. आपके व्यापार और निजी संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी तथा आपकी आमदनी अच्छे से बढ़ने लगेगी लेकिन 1 मई को गुरु अष्टम भाव में जाएंगे जिससे खर्चों में बढ़ोतरी होने के योग बनेंगे. हालांकि आपका धर्म-कर्म में मन लगेगा लेकिन खर्च ज्यादा बढ़ने से मानसिक तनाव बढ़ सकता है. राहु आपके छठे भाव में बने रहेंगे इसलिए स्वास्थ्य समस्याएं सामने आएंगी लेकिन वे आती-जाती रहेंगी. खर्चों पर नियंत्रण रखना आपके लिए थोड़ा चुनौती पूर्ण होगा. प्रेम संबंधों के लिए वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी. दूसरे भाव में शुक्र और बुध मीठा बोलने वाला बनाएंगे जिससे आप अपने प्रियतम और किसी को भी अपना बनाने में सफल रहेंगे. वर्ष के बीच - बीच में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. वैवाहिक संबंधों के लिए वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी. सप्तम भाव में देव गुरु बृहस्पति महाराज आपको पूरे वर्ष की शिक्षा दे जाएंगे और आप जितना अपनी जिम्मेदारियों को समझेंगे और जीवन साथी को महत्व देंगे, उतना ही आपका वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा. 

कैरियर 
ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि साल 2024 करियर के लिहाज से अच्छा रहेगा. जो लोग व्यापार करते हैं उन्हें इस अवधि में अधिक से अधिक लाभ मिलेगा. नौकरी में इस अवधि में प्रमोशन भी मिलेगा, जिससे आपके वेतन में वृद्धि संभव है. इस वर्ष सप्तम स्थान पर गुरु और शनि के संयुक्त गोचरीय प्रभाव से आपके व्यवसाय में उत्तम लाभ होगा. अप्रैल के बाद शत्रुओं द्वारा कार्यों में रुकावटें डाली जा सकती हैं. परंतु छठे भाव के राहु के प्रभाव से उन पर विजय प्राप्त करेंगे. बिजनेस में कुछ नया करने के बारे में सोच सकेंगे. मई से जब बृहस्पति की स्थिति बदलेगी और बृहस्पति आपकी राशि से आठवें घर में जाएंगे तो बिजनेस या नौकरी में आपको काफी सम्मान और लाभ मिलेगा. इस साल विदेश से जुड़ा आपका कोई सपना सच हो सकता है. यदि आप किसी नई नौकरी की तलाश में हैं तो इस दौरान आपको नई नौकरी प्राप्त हो सकती है. आपकी नौकरी जा सकती है और उसके बाद आपको एक अच्छी नौकरी प्राप्त हो सकती है. यदि आप सरकारी सेवा में हैं तो इस दौरान आपका किसी बढ़िया और अच्छी जगह स्थानांतरण भी हो सकता है.

आर्थिक स्थिति 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि तुला राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी. आर्थिक दृष्टिकोण से वर्ष का प्रारंभ उत्तम रहेगा. आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए जीवनसाथी और बड़े भाई का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. अप्रैल के बाद द्वितीय और चतुर्थ स्थान पर गुरु ग्रह की दृष्टि प्रभाव से आपको भूमि भवन वाहन इत्यादि का सुख प्राप्त होगा. शुक्र और बुध दूसरे भाव में रहेंगे, जो आपको वित्तीय तौर पर कुछ अच्छा करने को प्रेरित करेंगे. मंगल की कृपा से मार्च,मई और अगस्त के बाद का समय वित्तीय तौर पर अच्छा दिखाई देता है. सूर्य देव की कृपा भी आप पर रहेगी जिससे अगस्त के महीने में आपको सरकारी क्षेत्र से भी लाभ के योग बनेंगे और आप वित्तीय तौर पर मजबूत स्थिति में आ जाएंगे. कहीं प्रॉपर्टी में कोई निवेश किया है तो इस वर्ष उससे लाभ मिल सकता है.जो लोग शेयर मार्केट का व्यवसाय करते हैं उनके लिए यह वर्ष अच्छा साबित होगा किंतु साझेदारी में कोई व्यवसाय ना करें इससे आर्थिक क्षति हो सकती है.

परिवार 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि साल 2024 में रिश्तों में सामान्य परिणाम मिलेंगे. आपको कुछ पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अपने पुराने दोस्तों पर जाएँ. उन्हें बड़ों का आशीर्वाद प्राप्त होगा, साथ ही परिवार में आपकी छवि भी अच्छी बनेगी और घर में आपको उचित सम्मान प्राप्त होगा. साल की शुरुआत में आपको भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा. सप्तमस्थ गुरु के प्रभाव से आपकी पत्नी के साथ संबंध मधुर होंगे. यदि आप अविवाहित हैं तो आपका विवाह हो सकता है. अप्रैल के बाद द्वितीय स्थान पर गुरु और शनि की संयुक्त दृष्टि के कारण आपके परिवार में सुख शांति रहेगी. संतान के लिए समय शुभ रहेगा आपके बच्चे अपने परिश्रम और पराक्रम के बल पर अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे. अप्रैल के बाद अष्टम स्थान का गुरु आपकी संतान को मानसिक अशांति भी दे सकता है. जिसका नकारात्मक प्रभाव उनकी पढ़ाई लिखाई पर भी पड़ सकता है.

प्रेम - रोमांस 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि प्रेम जीवन में सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है. आपका गुस्सैल और आक्रामक स्वभाव आपके प्रेमी को परेशान कर सकता है. आपको कुछ सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. आपके बीच प्यार बढ़ेगा. आप अपने रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाने में सक्षम होंगे. आप अपने प्रेमी से विवाह करने का भी फैसला ले सकते हैं. आप दोनों एक दूसरे के प्रति अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त कर पाएंगे. आप एक दूसरे को खुलकर अपनी बात समझाने में सफल रहेंगे. वैवाहिक जीवन को लेकर आप कुछ परेशानियां महसूस कर सकते हैं. शनि पूरे वर्ष आपके पंचम भाव में रहेंगे और वहां से आपके सप्तम भाव, एकादश भाव और द्वितीय भाव को देखेंगे. इसके परिणामस्वरूप आप प्रेम विवाह करने के लिए उत्साहजनक प्रयास करेंगे. इस वर्ष आपका प्रेम विवाह होने के प्रबल योग भी बनेंगे. शनि यहां स्थित होकर आपको यह बताएंगे कि आप अपने रिश्ते को लेकर कितने संजीदा हैं. यदि आप वास्तव में एक अच्छा रिश्ता रखना चाहते हैं तो आप प्रयास करेंगे और इसमें आपको सफलता भी मिलेगी. मार्च का महीना बहुत रोमांटिक रहेगा. इसके बाद जुलाई से अक्टूबर तक का समय भी आपके रिश्ते में रोमांस बढ़ाएगा और उसी का प्रभाव होगा कि वर्ष के अंतिम महीनों में आप प्रेम विवाह कर सकते हैं.

शिक्षा
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष कठिन चुनौतियों से भरा रहने वाला है. शनि आपके पंचम भाव में स्थित रहेंगे. यही आपके चतुर्थ भाव के स्वामी भी हैं इसलिए आपको अपने अध्ययन को विस्तार देने का मौका मिलेगा. शनि की कृपा से आप अपनी एकाग्रता को बढ़ा कर अपनी पढ़ाई पर और ज्यादा ध्यान दे पाएंगे. आपके लिए मार्च से मई और अगस्त तथा अक्टूबर के महीने ज्यादा चुनौतीपूर्ण रहेंगे. इस दौरान आपको दृढ़ निश्चय के साथ पढ़ाई पर ध्यान देना होगा, नहीं तो समस्याएं हो सकती हैं. उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों के लिए यह वर्ष मध्यम रहने वाला है. आपको अपनी योग्यता को और बढ़ाने पर ध्यान देना होगा जिससे कि आपको मनचाहे उत्तम परिणाम प्राप्त हो सकें और आप मनपसंद विषयों को पढ़ने में कामयाब हो सकें. विदेश जाकर पढ़ने का सपना कुछ हद तक ही पूरा हो सकता है लेकिन आमतौर पर यह वर्ष आपको इंतजार करने का ही संकेत दे रहा है.

स्वास्थ्य 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि गुरु की दृष्टि प्रभाव से आपके मन में अच्छे विचार आएंगे. अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपका खान-पान और दिनचर्या उत्तम होगी. यदि मौसम जनित कोई रोग बीमारी भी है तो आप शीघ्र ही स्वस्थ हो जाएंगे. मई में बृहस्पति आपकी राशि से आठवें घर में जाएंगे, तब आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखना होगा. इसके बाद छोटी बीमारी को भी गंभीरता से लें, क्योंकि इस दौरान बार-बार पेटदर्द की समस्या आपको हो सकती है. अगस्त के बाद से धीरे-धीरे स्वास्थ्य में सुधार आना शुरू होगा और आप अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा संजीदा हो जाएंगे. इसी के साथ आप अपने स्वास्थ्य को उत्तम बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे. यही सोच आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेगी और आप पुरानी बीमारियों से धीरे-धीरे बरी हो जाएंगे. जैसे ही नवंबर का महीना आएगा, आप अचानक से काफी राहत महसूस करेंगे और स्वास्थ्य में मजबूती आएगी.

ज्योतिष उपाय
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि प्रतिदिन श्री सूक्त का पाठ करें. गाय की सेवा करें.  कन्याओं के पैर छूकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें. मां लक्ष्मी, मां दुर्गा तथा मां संतोषी की पूजा करनी चाहिए.