VIDEO: चिकित्सा विभाग के 'राजहेल्थ' पोर्टल का लोकार्पण कार्यक्रम, CM अशोक गहलोत ने समारोह को किया संबोधित, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एकबार फिर राजस्थान की स्वास्थ्य जनयोजनाओं को देशभर में लागू की मांग उठाई है. सीएम गहलोत ने कहा है कि स्वास्थ्य क्षेत्र में राजस्थान देश में मॉडल स्टेट बन गया है. यहां सभी के लिए स्वास्थ्य का अधिकार कानून लागू किया गया है. निःशुल्क ओपीडी-आईपीडी, जांचें सहित मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपए के निःशुल्क उपचार की सुविधा से आमजन सुरक्षित महसूस कर रहा है. ऐसे में अब केन्द्र को भी इन योजनाओं को लागू करने के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए. 

गहलोत आज राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में 1763 नवनियुक्त चिकित्सकों के शपथ ग्रहण तथा राजहेल्थ पोर्टल के लोकार्पण समारोह में शामिल हुए थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र में डॉ. मनमोहन सिंह की सरकार ने सूचना का अधिकार, खाद्य सुरक्षा का अधिकार, शिक्षा का अधिकार एवं रोजगार गारंटी सहित नागरिकों को कई अधिकार दिए. इसी क्रम में राज्य सरकार ने स्वास्थ्य का अधिकार लागू किया गया है. राज्य कार्मिकों के सुरक्षित भविष्य के लिए मानवीय दृष्टिकोण से ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की गई है. इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार से राजस्थान की अधिकांश योजनाओं को पूरे देश में लागू कर आमजन को संबल प्रदान करने का आग्रह किया.  

सीएम ने जीता मेडिकल ऑफिसर्स का दिल !
बात 'राजहेल्थ' पोर्टल के लोकार्पण कार्यक्रम से जुड़ी
सीएम गहलोत ने सभी नवनियुक्त एमओ को किया सम्बोधित
इस दौरान उन्होंने कहा कि आप भी OPS परिवार में हो शामिल
आप सभी को खुश होना चाहिए कि बुढ़ापा अच्छा गुजरेगा
सीएम ने मार्मिक बातों के जरिए OPS के गिनाए फायदें
उन्होंने कहा कि पेंशन कोई सी भी हो,ये बुजुर्गों का सम्मान है
ये सुनकर पूरे पांडाल में गूंजी तालियां की गड़गड़ाहट

OPS-RTH से मिलेगी प्रदेश को नई दिशा
सीएम ने फिर दोहराई दोनों को देशभर में लागू करने की बात
'राजहेल्थ' पोर्टल के लोकार्पण कार्यक्रम में बोले सीएम गहलोत
कहां, चिरंजीवी हो या आरजीएचएस और राइट टू हेल्थ कानून
हर एक योजना को सोच समझकर लागू किया जा रहा है
'OPS और RTH न सिर्फ राजस्थान,बल्कि देशभर में हो लागू
हम 'OPS और RTH को कामयाब करके दिखाएंगे'

चिकित्सा मंत्री की "परफोर्मेंस" ने जीता सीएम का दिल
बात 'राजहेल्थ' पोर्टल के लोकार्पण कार्यक्रम से जुड़ी
कार्यक्रम में मंच से सीएम अशोक गहलोत ने की तारीफ
चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा की खुले दिल से तारीफ
सीएम ने कहा कि चिकित्सकों का तबादला बड़ी चुनौती है
इतने बड़े स्तर से एप्रोच आती है, सोचा भी नहीं जा सकता
लेकिन चिकित्सा मंत्री ने जिस तरह से विधानसभा में घोषणा की
उसे सख्त से लागू करते हुए "डेपुटेशन" को समाप्त किया
नतीजा सबके सामने है,आज हर चिकित्सा संस्थान में चिकित्सक है

समारोह में मुख्यमंत्री ने राज हेल्थ पोर्टल का लोकार्पण किया. पोर्टल चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के ई-ऑफिस के रूप में काम करेगा. यह आमजन की समस्याओं के त्वरित एवं पारदर्शी निस्तारण में भी अहम कदम होगा. उन्होंने ‘राजस्थान मॉडल ऑफ पब्लिक हेल्थ‘ के पोस्टर तथा पोर्टल के ब्रोशर का भी विमोचन किया. इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि नवनियुक्त चिकित्सकों के पदस्थापन के बाद प्रत्येक पीएचसी पर चिकित्सक उपलब्ध है. मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि प्रदेश को निरोगी राजस्थान बनाने और देश में राज्य के हेल्थ मॉडल को पहुंचाने में नवनियुक्त चिकित्सकों की अहम भूमिका रहेगी. 

कार्यक्रम की शुरूआत में चिकित्सा सचिव डॉ. पृथ्वी ने मानवता की सेवा के लिए नवनियुक्त चिकित्सकों को शपथ दिलाई....इस दौरान प्रमुख चिकित्सा शिक्षा सचिव टी रविकांत, आरयूएचएस के कुलपति डॉ. सुधीर भंडारी, जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे.