Uttar Pradesh: नोएडा में अंतरराष्ट्रीय सट्टा गिरोह का भंडाफोड़, 16 गिरफ्तार

नोएडा: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में पुलिस ने एक कथित अंतरराष्ट्रीय सट्टा गिरोह का भंडाफोड़ कर 16 लोगों को गिरफ्तार किया है. हालांकि, गिरोह का सरगना सहित नौ आरोपी अब भी फरार हैं. पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने दावा किया कि गिरोह ने गत दो महीने में करीब 400 करोड़ रुपये की लेनदेन की है और इनका संबंध माफिया गिरोह से भी होने की आशंका है.

पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) हरीश चंदर ने बताया कि नोएडा सेक्टर-39 की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर नोएडा सेक्टर 108 में चल रहे अंतरराष्ट्रीय सट्टा गिरोह का भंडाफोड़ कर 16 लोगों को गिरफ्तार किया है. उन्होंने बताया कि गिरोह का सरगना सौरव मूल रूप से छत्तीसगढ़ का है और दुबई में रहकर गिरोह का संचालन कर रहा था. पुलिस उपायुक्त ने बताया कि गिरोह से जुड़े नौ आरोपी फरार हैं जिनकी तलाश की जा रही है. उन्होंने बताया कि आरोपियों के पास से भारी मात्रा में विभिन्न कंपनियों के मोबाइल फोन और सिम कार्ड,12 लैपटॉप, एटीएम कार्ड, पासपोर्ट, फर्जी दस्तावेज व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि बरामद किए गए हैं. 

अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में खुलासा हुआ है कि आरोपियों के विभिन्न बैंक खातों में करीब डेढ़ करोड़ रुपये जमा हैं जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है. उन्होंने बताया कि जांच के दौरान खुलासा हुआ कि गिरोह ने दो महीने में करीब 400 करोड़ रुपये का सट्टा लगवाया और राशि विभिन्न बैंक खातों, ई-वालेट तथा फर्जी तरीके से बनाई गई कंपनियों के खातों में डलवाए गए. उन्होंने बताया कि इन लोगों को दुबई से बैंक खाता आदि उपलब्ध कराए जाते थे. अधिकारी ने बताया कि पुलिस को आशंका है कि गिरोह का संचालन डी- कंपनी (दाऊद इब्राहिम के गिरोह) के लोगों द्वारा किया जा रहा था. उन्होंने बताया कि इस मामले में राष्ट्रीय अन्वेषण अधिकरण (एनआईए) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)को भी पत्र लिखा जाएगा ताकि वे इसकी अपने स्तर से जांच कर सके. सोर्स- भाषा