LIC का गोल्डन सूची प्लानः एक बार करें निवेश, उम्रभर पेंशन का मिलेगा लाभ

नई दिल्लीः एलआईसी ने आज हर बीमा धारक का जीवन वित्तीय रूप से सुरक्षित कर रखा हैं. चाहे फिर वो बुजुर्ग हो या बच्चा. सभी के लिए तरह तरह की पॉलिसी उपलब्ध हैं. लेकिन कुछ पॉलिसी ऐसी हैं जो गोल्डन सूची में आती हैं. जी हां आज हम बात कर रहे हैं. एक विशेष पॉलिसी की जो की बेहद खास हैं. जो आपको हर महीने पेंशन की गारंटी देती है. 

खास बात ये कि इसमें आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और इसके साथ ही आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. इस पॉलिसी का नाम है एलआईसी सरल पेंशन प्लान. एलआईसी के सरल पेंशन प्लान को 40 साल से लेकर 80 वर्ष तक के व्यक्ति खरीद सकते हैं. इस स्कीम को आप अकेले या पति-पत्नी साथ मिलकर भी ले सकते हैं. 

इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख के छह महीने बाद कभी भी सरेंडर करने की सुविधा भी दी जाती हैं. इसके अलावा आगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को निवेश की राशि वापस लौटा दी जाती है. 

मिलेगा उम्रभर पेंशन का लाभः 
हर महीने निश्चित पेंशन देने वाली सरल पेंशन स्किम को एक तरह से रिटायरमेंट प्लान के तौर पर भी देखा जाता है. दरअसल, ये स्कीम रिटायरमेंट के बाद की इनवेस्टमेंट प्लानिंग में बिल्कुल फिट बैठती है. क्योंकि अगर कोई व्यक्ति रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली राशि को इसमें इनवेस्ट करता हैं. तो उसे उम्रभर पेंशन का लाभ मिलने वाला हैं.