राजस्थान में दर्जा प्राप्त मंत्री, राज्य मंत्री, उप मंत्रियों की बल्ले-बल्ले, अब 18 जुलाई 2022 के बजाय कार्यग्रहण तिथि से मिलेंगे वेतन भत्ते; जानें किसे क्या मिलेगा ?

जयपुर: राजस्थान सरकार में दर्जा प्राप्त मंत्रियों, राज्य मंत्रियों और उप मंत्रियों की बल्ले हो गई है. अब 18 जुलाई 2022 के बजाय वेतन भत्ते कार्यग्रहण तिथि से मिलेंगे. दैनिक भत्ता राज्य में 2 हजार रुपए प्रतिदिन मिलेगा. यह 180 दिन प्रति वर्ष की सीमा तक मिलेगा. वहीं राज्य के बाहर दैनिक भत्ता 2500 प्रतिदन 100 दिन प्रति वर्ष की सीमा तक मिलेगा. इसी तरह टेलीफोन, ब्रॉडबैंड, इंटरनेट की सुविधा के लिए मंत्री स्तर के पदाधिकारियों को 10 हजार प्रति माह और राज्यमंत्री स्तर के दर्जे प्राप्त पदाधिकारियों को 8500 रुपए प्रति माह और उप मंत्री स्तर के दर्जा प्राप्त पदाधिकारियों को 3750 रुपए मिलेंगे. 

साथ ही मंत्री, राज्य मंत्री और उप मंत्री को ठहरने और भोजन की सुविधा भी मिलेगी. जयपुर और जयपुर के बाहर राजकीय दौरे के लिए एक वाहन की सुविधा मिलेगी. दर्जा प्राप्त मंत्री, राज्य मंत्री और मंत्रियों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा मिलेगी. इसी तरह मंत्री, राज्य मंत्री को दी जाने वाली A श्रेणी के अधिकारी के अनुसार यात्रा भत्ता मिलेगा. यह सब लाभ कार्य ग्रहण की तिथि से मिलेंगे. पूर्व में यह लाभ 18 जुलाई 2022 के आदेश जारी होने के बाद से दिए गए थे. लेकिन अब 18 जुलाई 2022 के बजाय कार्यग्रहण तिथि से वेतन भत्ते मिलेंगे. 

कैबिनेट मंत्री या मंत्री स्तर के पदाधिकारियों को 65 हजार वेतन और 55 हजार सत्कार भत्ता मिलेगा: 
ऐसे में कैबिनेट मंत्री या मंत्री स्तर के पदाधिकारियों को 65 हजार वेतन और 55 हजार सत्कार भत्ता मिलेगा. वहीं राज्यमंत्री स्तर के दर्जा प्राप्त पदाधिकारियों को 62 हजार वेतन और 55 हजार सत्कार भत्ता मिलेगा. उप मंत्री स्तर के दर्जा प्राप्त पदाधिकारियों को 60 हजार वेतन और 40000 सत्कार भत्ता मिलेगा. इनमें से जो जयपुर के निवासी नहीं है उन्हें 30 हजार मासिक आवास भत्ता भी मिलेगा. जयपुर के निवासी होने पर उन्हें 10 हजार रुपए मासिक आवास भत्ता मिलेगा. इन श्रेणियों के पदाधिकारियों को जयपुर में विश्राम भवन में आवास की सुविधा नहीं मिलेगी.