भाग्यशाली लोगों के हाथ में होता है ये निशान, जीवन बहुत सुखमय और आनंद से रहता भरपूर, जानिए क्या कहता ज्योतिष शास्त्र?

जयपुर: जिस तरह से वैदिक ज्योतिष शास्त्र में किसी व्यक्ति की कुंडली का अध्ययन करके उसके जीवन में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं के बारे में भविष्यवाणी की जाती है उसी प्रकार से हस्तरेखा शास्त्र में व्यक्ति की हथेली में बनी रेखाओं और निशानों से उसके स्वभाव और भविष्य के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है. हथेली पर कई तरह की रेखाओं के साथ पर्वत भी बने होते हैं. यहां पर पर्वत से मतलब हथेली के अलग-अलग हिस्सों में ऊभारों से होता है. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि हथेली पर बने पर्वत को सूर्य, शुक्र, शनि, बुध,मंगल और चंद्रमा पर्वत के नाम से जाना जाता है. जिनका अध्ययन करके व्यक्ति के भविष्य के बारे जानकारी हासिल होती है. हथेली पर पर्वत के अलावा कई तरह निशान भी बने होते हैं जिससे कई तरह खास योगों का निर्माण होता है. जिस किसी भी व्यक्ति की हथेली पर शुभ योग के निशान होते हैं उनका जीवन बहुत सुखमय और आनंद से भरपूर रहता है.

ज्योतिषाचार्य और हस्त रेखा विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि हस्तरेखा शास्त्र में व्यक्ति के हाथ में स्थित रेखाओं और चिह्नों से उसके नेचर और करियर के बारे में पता लगाया जा सकता है. साथ ही हाथ में कई प्रकार के पर्वत होते हैं, जिसमें प्रमुख पर्वत शुक्र, शनि और सूर्य होते हैं. वहीं इन पर्वत के आस- पास कुछ खास योगों का भी निर्माण होता है, जिनका विश्लेषण करके व्यक्ति के भविष्य और भूत के बारे में पता लगाया जा सकता है. साथ ही यह भी पता लगाया जा सकता है. कि व्यक्ति कि आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी. यहां हम बात करने जा रहे हैं शंख योग के बारे में, आपको बता दें कि जिस व्यक्ति के हाथ में यह योग होता है. वह व्यक्ति जीवन में खूब धन कमाता है.

हथेली पर शंख योग
हस्त रेखा विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि हस्तरेखा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की हथेली पर शंख योग बनता है तो उसे बहुत ही शुभ माना जाता है. जब किसी व्यक्ति की हथेली में शुक्र पर्वत अच्छा हो और वहां से कोई रेखा निकलते हुए शनि पर्वत और दूसरी रेखा सूर्य पर्वत पर जाकर मिलती हो तो इससे शंख योग बनता है. 

शंख योग बनने के लाभ
हस्त रेखा विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया किहस्तरेखा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शंख योग जिन व्यक्तियों की हथेली पर बनता है उन्हें जीवन में सभी तरह के भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है. शंख योग से व्यक्ति के जीवन में कभी पैसों की कोई कमी नहीं महसूस होती है. ऐसे लोगों को बहुत ही कम प्रयासों में जल्दी ही सफलता मिल जाती है. समाज में इनका मान-सम्मान हमेशा बना रहता है. इस तरह के लोग अगर किसी परेशानी में फंसते हैं तो बहुत जल्द ही ये इन्हें इनका हल मिल जाता है.

मिलता है अच्छा जीवनसाथी
हस्त रेखा विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया किहस्तरेखा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की हथेलियों में शंख योग बनता है उन्हें सुंदर और समझदार जीवनसाथी मिलता है. इस तरह के लोग बहुत जल्द ही दूसरों के साथ धुल मिल जाते हैं. इस तरह के लोगों को भगवान पर बहुत ही अटूट विश्वास होता है. इसके अलावा जिन लोगों के हाथों में शंख योग होता है अपने पूरे जीवन में भौतिकता और आध्यात्म का अच्छा तालमेल रख कर चलते हैं.