G20 meetings के मद्देनजर 1 May से 15 September तक MCD इलाकों में सड़क खुदाई की इजाजत नहीं दी जाएगी

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने बुधवार को आदेश दिया कि शहर में जी-20 की बैठकों के मद्देनजर एक मई से 15 सितंबर तक सड़क खोदने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

सजाने-संवारने के अपने काम को तेज कर दिया:
नगर निगम ने कहा कि जिन सड़कों की खुदाई की अनुमति दी गई है, उन्हें 28 फरवरी तक दुरूस्त कर दिया जाएगा. भारत ने एक दिसंबर को जी20 की वार्षिक अध्यक्षता ग्रहण की है और इसी के मद्देनजर भारत में 55 स्थानों पर 200 से अधिक बैठकें आयोजित की जाएंगी. एमसीडी ने सितंबर 2023 में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाली दिल्ली में पार्कों, सड़कों और पैदल मार्गों को सजाने-संवारने के अपने काम को तेज कर दिया है.

एमसीडी ने बुधवार को एक अधिसूचना में कहा कि जी-20 कोर समन्वय समिति में लिए गए निर्णय के मद्देनजर 1 मई से 15 सितंबर तक किसी भी सड़क की खुदाई की अनुमति नहीं दी जाएगी. निगम अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि एमसीडी ने प्रभावित क्षेत्रों की पहचान की है और इस काम के लिए एक समय सीमा तय की है.

स्थायी उपाय करना शामिल होगा:
एमसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसमें सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार, संकेतकों का नवीनीकरण, फ्लाईओवर के नीचे के क्षेत्रों का सौंदर्यीकरण, एलईडी लगाना, नालियों को ढंकना, आधुनिक कियोस्क विकसित करना और जलभराव को रोकने के लिए स्थायी उपाय करना शामिल होगा. दिल्ली का प्रगति मैदान जी20 ‘लीडर्स समिट’ का मुख्य स्थल है, जो 9 और 10 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. जी20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं. सोर्स-भाषा