Jhalawar News: एक साल से नहीं मिल रही सम्मान निधि की किस्त, किसानों ने मिनी सचिवालय में किया प्रदर्शन

झालावाड़: बकानी पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मोड़ी में प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में एक साल से करीब साढ़े 650 किसानों को बकाया किश्तें नहीं मिल रही हैं. कभी तहसील कभी अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं. लेकिन उनको संतोषप्रद जवाब नहीं मिल रहा है. ऐसे में आज सोमवार को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन कर अपनी मांगों से अवगत करवाया.

सरपंच हेमराज ने बताया कि किसानों को करीब एक साल से प्रधानमंत्री सम्मान किसान निधि योजना में अटकी हुई बकाया किश्ते नहीं मिल पा रही है. 1 साल में 4 बार यह राशि तीन 3 महीने के अंतराल में मिलती है. ऐसे में बड़ी संख्या में आज मिनी सचिवालय किसान पहुंचे और जमकर नारेबाजी कर विरोध किया किसानों ने बताया कि कहीं बार वह तहसील कार्यालय के चक्कर लगा चुके हैं लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हुई. 

इस दौरान सभी किसानों ने जिला कलक्टर के नाम अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा. इस अवसर पर किसान नंदलाल, बालचंद, गंगाराम मेहर,नाथीबाई, भैरूलाल, पुरीलाल,बालचन्द, उकारलाल,शिवलाल, नानूराम समेत बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे.

25 प्रतिशत जमीन का मुवावजा दिलवाने के लिए किया विरोध प्रदर्शन

सुनेल क्षेत्र के कनवाड़ा लघु सिचाई परियोजना में डूब में आने वाली लगभग 300 किसानों की 25 प्रतिशत जमीन का मुवावजा दिलवाने के लिए आज सोमवार को ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया. 

कनवाड़ा लघु सिचाई परियोजना में डूब में आने वाली 100 जमीन में से सिचाई विभाग ने 75 प्रतिशत जमीन का मुवावजा दिया गया था और जिसमे 25 प्रतिशत पूर्ण भराव क्षमता की जमीन (2.50 पानी) का मुवावजा नहीं दिया है, इसमें स्थाई जल भराव के कारण रबी व खरीब दोनों की फसले की खेती नहीं कर पाते है. 

इसके में लगभग 300 किसानों की जमीन का क्षेत्रफल 90.04 हेक्टर आता है. हमारे इस मामले पर कठोर कार्यवाही नही हुई तो 7 दिन में उनकी मांगों पर ध्यान नही दिया तो आंदोलन होगा.