Rahul Gandhi: राहुल गांधी बोले- इन्होंने भारत माता की हत्या की, 'मैं मणिपुर गया, पर PM नहीं, शायद मणिपुर उनके लिए भारत नहीं'

नई दिल्ली: अविश्‍वास प्रस्ताव पर लोकसभा में राहुल गांधी ने कहा कि स्पीकर महोदय मैं आपसे माफी मांगना चाहता हूं. मैंने पिछली बार अडानी के मुद्दे पर जोर से बोला था तो लोगों को कष्ट हुआ था. राहुल गांधी ने तंज कसते हुए कहा कि मैं आज अडानी पर नहीं बोलने जा रहा. इसलिए बीजेपी नेताओं को डरने की जरूरत नहीं है. मैं आज दिमाग से नहीं दिल से बोलने जा रहा हूं. वैसे, एक दो गोल जरूर मारूंगा, लेकिन इतने नहीं मारूंगा. आप लोग रिलेक्स कर सकते हैं. 

राहुल गांधी ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा कि भारत जोड़ो यात्रा शुरू करते समय बहुत सारे लोगों ने पूछा कि तुम क्यों चल रहे हो? तुम्हारा मकसद क्या है? तुम कन्याकुमारी से कश्मीर तक क्यों जा रहे हो. शुरुआत में शायद मुझे ही मालूम नहीं था कि मैं क्यों यात्रा कर रहा हूं. मैं लोगों को जानना चाहता था. राहुल ने कहा, हर रोज मैं 8-10 किलोमीटर चलता था. तो सोचता था कि मैं 20-25 किलोमीटर चल सकता हूं. मुझे अहंकार था. लेकिन भारत अहंकार को सेकेंड में मिटा देता है. दो तीन दिन में ही मेरे घुटनों में इतना दर्द हुआ कि मेरा अहंकार निकल गया. मेरा अहंकार भेड़िया से चीटी बन गया. 

उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान एक किसान ने रुई का बंडल दिया. उसने कहा, मेरे पास राहुल जी यही बचा है. बाकी कुछ नहीं बचा. राहुल गांधी ने कहा कि मैंने किसान ने पूछा कि उसे बीमा का पैसा मिला. उसने कहा, नहीं...भारत के बड़े उद्योगपतियों ने उसे छीन लिया. राहुल ने कहा, मैंने अजीब सी चीज देखी. उसके दिल में जो दर्द था, वो दर्द मैंने महसूस किया. उसका दर्द मेरा दर्द बन गया. यह देश सिर्फ एक आवाज है. दर्द है, दुख है. कठिनाई है. अगर इस आवाज को सुनना है, तो जो हमारा अहंकार है, हमारे सपने उसे किनारे करना पड़ेगा. तभी वो आवाज सुनाई देगी. 

 

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने कहा, इन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है. भारत माता की हत्या आपने मणिपुर में की. हिंदुस्तान का कत्ल किया है. हिंदुस्तान का मर्डर किया है. मणिपुर की सच्चाई है कि मणिपुर नहीं बचा है. आपने मणिपुर को दो भागों में बांट दिया है. तोड़ दिया है. राहुल के इस बयान पर सत्तापक्ष ने हंगामा कर दिया. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, मणिपुर में 7 दशक में जो हुआ, उसके लिए कांग्रेस जिम्मेदार है. राहुल को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए.

आप देशद्रोही हो. आप द्रेशप्रेमी नहीं हो:
राहुल ने कहा कि कुछ ही दिन पहले मैं मणिपुर गया. हमारे प्रधानमंत्री आज तक नहीं गए क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिंदुस्तान नहीं है. राहुल गांधी ने कहा कि आपने मणिपुर के लोगों को मारकर भारत माता की हत्या की. आप देशद्रोही हो. आप द्रेशप्रेमी नहीं हो. इसलिए आपके पीएम मणिपुर में नहीं जा सकते हैं.  इस दौरान स्पीकर ओम बिरला ने राहुल को टोका और कहा कि उन्हें आदर से बात करनी चाहिए. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि मैं अपनी मां की हत्या की बात कर रहा हूं. मैं आदर से बोल रहा हूं. हिंदुस्तान की सेना मणिपुर में एक दिन में शांति ला सकती है. लेकिन आपका उसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हो. क्योंकि आप मणिपुर में भारत माता को मारना चाहते हैं. पीएम मोदी अपने दिल की बात नहीं सुनते तो किसकी बात सुनते हैं, सिर्फ दो लोगों की बात सुनते हैं.