Aero India 2023: बेंगलुरु में PM मोदी ने ‘एरो इंडिया’ के 14वें संस्करण का किया उद्घाटन

बेंगलुरु: भारत की सबसे बड़ी एरोस्पेस और रक्षा प्रदर्शनी, ‘एरो इंडिया’ का 14वां संस्करण सोमवार को यहां शुरू हुआ. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस शो का उद्घाटन किया.

मोदी ने इस मौके पर कहा कि ‘एरो इंडिया’ भारत की नई ताकत व क्षमताओं को परिलक्षित करता है. उन्होंने कहा, ‘एरो इंडिया’ आज सिर्फ एक शो नहीं है, बल्कि भारत के आत्मविश्वास का प्रतिबिम्ब भी है. भारत आज न केवल एक बाजार है बल्कि कई देशों के लिए संभावित रक्षा साझेदार भी है. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का ‘नया भारत’ न तो कोई अवसर गंवाएगा और न ही उसकी मेहनत में कोई कमी आएगी.

हेलीकाप्टरों द्वारा हवाई प्रदर्शन भी किया जाएगा:
इस शो से 'मेक इन इंडिया' अभियान को बल मिलने के साथ ही घरेलू विमानन क्षेत्र को एक नया प्रोत्साहन मिलेगा. पांच दिवसीय कार्यक्रम में एरोस्पेस और रक्षा कंपनियों की एक बड़ी प्रदर्शनी और व्यापार मेले के साथ-साथ विमान एवं हेलीकाप्टरों द्वारा हवाई प्रदर्शन भी किया जाएगा.

सह-विकास साझेदारी पर तेजी से ध्यान केंद्रित कर रहे:
एयर शो में अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर रहीं भारत में अमेरिका की प्रभारी राजदूत एलिजाबेथ जोन्स ने द्विवार्षिक कार्यक्रम को लेकर कहा कि चूंकि भारत अपनी रक्षा क्षमताओं का आधुनिकीकरण कर रहा है, निश्चित रूप से हम पसंदीदा साझेदार बनना चाहते हैं. हम पारस्परिक रूप से लाभकारी सह-उत्पादन और सह-विकास साझेदारी पर तेजी से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. अधिकारियों के मुताबिक बेंगलुरु के बाहरी इलाके में वायुसेना के यालहंका सैन्य अड्डे के परिसर में पांच-दिवसीय इस प्रदर्शनी में 809 रक्षा कंपनियों के अलावा 98 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. सोर्स-भाषा