VIDEO: धोरों पर धमाल की तैयारियां, 29 वां इंटर नेशनल कैमल फेस्टिवल 13 से 15 जनवरी को होगा आयोजित, देखिए ये खास रिपोर्ट

बीकानेर: कोरोना के साए से निकलती पर्यटन इंडस्ट्री के लिए बीकानेर का कैमल फेस्टिवल बेहद महत्वपूर्ण आकर्षण रहने की उम्मीद है . इस बार सैलानियों की आवक भी खूब है ऐसे में बीकानेर में 13 से 15 जनवरी को आयोजित होने वाले कैमल फेस्टिवल को लेकर खासी उत्सुकता और रोमांच है.  खास बात यह है कि एक बार फिर से रूरल टूरिज्म को Camel Festival  हिस्सा बनाया गया है यानी धोरों पर धमाल होगा. 
29 वें कैमल फेस्टिवल कि तैयारियां जोरों से चल रही है . बीकानेर का  अंतरराष्ट्रीय ऊँट उत्सव सैलानियों को खासा आकर्षित करता है . यहा  राजस्थान की सतरंगी संस्कृति साकार होती नजर आती है साथ ही  सजेधजे ऊंटों के करतब और इटलाते  इतराते कैमल अपने मालिक के इशारे पर जो डांस करते हैं कि मानव अच्छे से अच्छा कोरियोग्राफर भी शर्मा जाए खास तौर पर विदेशी सैलानी कैमल डांस का लुत्फ लेते हुए मस्ती में सराबोर हो जाते है . साथ ही साथ हवेलियों के शहर बीकानेर की खूबसूरती हो या फिर सोने से चमकते दूर दूर तक फैले रेतीले धोरे ,  और कैमल फेस्टिवल में आयोजित होने वाले कल्चरल प्रोग्रामस से सैलानी आनंदित नजर आते हैं
और फिर बीकानेर के जायके का तो कहना ही क्या?
बात चाहे यहां के रसगुल्ले की हो या भुजिया की का लाजवाब स्वाद कैमल फेस्टिवल के सैलानियों को अपनी ओर खींचता नजर आता है . इस बार जिला कलक्टर  भगवती प्रसाद कलाल इंटरनेशनल कैमल फेस्टिवल को और बेहतर बनाने के लिए खुद भी लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं कुछ नई चीजें जोड़ी गई हैं  , मसलन पहली बार बीकानेर बाई नाइट का आयोजन होगा जिसमें पुराने शहर से सैलानी  रूबरू हो पाएंगे.  संभागीय आयुक्त नीरज के पवन और जिला कलक्टर  भगवती प्रसाद कलाल  कहते हैं कि हमारा मकसद यही है की ना केवल देशी-विदेशी सैलानी बल्कि स्थानीय बाशिंदे भी इस कैमल फेस्टिवल का हिस्सा बनकर राजस्थान की संस्कृति को और समझे साची साच पर्यटन उद्योग मजबूत हो.
पर्यटन विभाग के अधिकारी जहां मेहनत कर रहे हैं तो वहीं इस बार होटल लक्ष्मी निवास को भी कैमल फेस्टिवल का हिस्सा बनाया गया है कई नए आकर्षण भी जोड़े गए हैं आइए नजर डालते हैं कि इस बार बीकानेर में आयोजित होने वाले कैमल फेस्टिवल में क्या क्या खास रहने वाला है.
13 जनवरी 
-होटललक्ष्मी निवास और जूनागढ़ में होगी शुरुआत   बीकानेर कार्निवल का आयोजन
-बीकानेर बॉय नाइट के जरिए पुरानी हवेलियों 
का दीदार के साथ घूमर और रम्मत का आनंद 
14 जनवरी
-नेशनल कैमल रिसर्च सेंटर में कैमल डांस और कैमल फर कटिंग का आयोजन 
15 जनवरी 
-रायसर के धोरों पर मस्ती का धमाल , देशी विदेशी सैलानी रस्साकशी से लेकर कबड्डी खो खो खेलते आयेंगे नजर 
- हैंडीक्राफ्ट , फूड बाजार के साथ विदेशी सैलानी की भारत शादी 
- साथ ही जसनाथी सम्प्रदाय के प्रसिद्ब अग्नि नृत्य के साथ सजेगी सेलेब्रेटी नाइट 
- वही हेलीकॉप्टर के जरिए जॉयराइड को लेकर भी प्रशासन प्रयासरत है
कुल मिलाकर बीकानेर जिला प्रशासन का प्रयास यही है कि इस बार का इंटरनेशनल कैमल  फेस्टिवल बेहद खास साबित हो और इसकी. एक वजह भी है क्योंकि कोरोना के साये निकलकर लोग अब खुलकर नए साल को एंजॉय करना चाह रहे है. खुले आसमान के नीचे रेतीले धोरों पर धमाल करते हुए राजस्थान की सतरंगी संस्कृति से दो-चार होना सैलानियों के लिए भी किसी रोमांच से कम नहीं होगा.