Rajasthan BJP: नए जिलों की घोषणा के बाद अब अब जिला कार्यालयों की संख्या में बढ़ोरी करें या नहीं ? प्रदेश भाजपा संगठन के लिए बना वैचारिक प्रश्न

जयपुर: राजस्थान सरकार द्वारा नए जिलों की घोषणा के बाद प्रदेश भाजपा संगठन के लिए भी एक वैचारिक प्रश्न बन गया है कि आखिर अब जिला कार्यालयों की संख्या में बढ़ोरी करें या नहीं? गहलोत सरकार ने 19 नए जिलों की घोषणा की है. इस हिसाब से भाजपा पसोपेश में है कि नए जिलों के हिसाब से संगठन का विस्तार किया जाए या नहीं. यही नहीं सबसे बड़ी परेशानी यह है कि 33 जिलों में भाजपा कार्यालयों का काम चल रहा है. इसमें 15 जिला कार्यालय बनकर तैयार हैं. ऐसे में 19 नए जिलों में भी कार्यालय खोले जाएं या नहीं. 

भाजपा के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी का इस सप्ताह के आखिरी दो दिन यानि शनिवार और रविवार को जयपुर रहने का कार्यक्रम है. इस दौरान बैठकों के दौरे चलेंगे. इसमें प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक भी शामिल है. ऐसे में संभव है कि इस बैठक में नए जिलों के हिसाब से चुनावी व्यूह रचना बनाई जाए. 19 जिलों के बाद 19 के 19 क्षेत्रों में और आसपास के क्षेत्रों में बदलती सियासत और स्थितियों को लेकर कोई चर्चा हो सकती है. हो सकता है कि भाजपा 19 जिलो को लेकर भी कोई चर्चा करे. फिलहाल भाजपा का 33 जिलों में ही कार्यालय का काम चल रहा है. इसमें 15 जिला कार्यालय बनकर तैयार है. वहीं अन्य जिलों के कार्यालय भी चुनाव तक है पूरे होने की उम्मीद जताई जा रही है. राजस्थान ही नहीं पूरे देशभर के जिलों में कार्यालय बनाने का काम भाजपा तेजी से करवा रही है. ताकि कोई भी जिला कार्यालय के बिना नहीं रह पाए.

इन 15 जिलों में बन चुके हैं कार्यालय: 
धौलपुर, अलवर, सीकर, नागौर, बीकानेर, हनुमानगढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, राजसमंद, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, गंगानगर, भरतपुर और जैसलमेर कार्यालय बनकर तैयार है. इसमें भरतपुर और जैसलमेर का राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा उद्घाटन कर सकते है. टोंक, बूंदी, पाली और डूंगरपुर में भी कार्यालय बनाने का काम तेजी से चल रहा है.  भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष सरदार अजयपालसिंह संभाल इस पूरे का काम जिम्मा संभाल रहे हैं.

अमित शाह ने पूरे देश में जिला कार्यालय को लेकर एक ऐतिहासिक फैसला लिया था:
अमित शाह के भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष रहते हुए पूरे देश में जिला कार्यालय को लेकर एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया था. तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की प्लानिंग और दिशा निर्देश के बाद सभी राज्यों में तैयारियां भी शुरू हो गई थी. इसी कड़ी में राजस्थान की तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी ने यूडीएच मंत्री श्री चंद कृपलानी के साथ चर्चाएं कर कर इस काम को आगे बढ़ा कर जमीनों को लेने की शुरुआत कर दी थी. मदन लाल सैनी के आने के बाद काम में और अधिक गति आई. 

अबतक 15 जिला कार्यालय तैयार:
उसके बाद सतीश पूनिया ने भी जिला कार्यालयो के काम को आगे बढ़ाया. पूनिया ने जेपी नड्डा से कुछ जिला कार्यालयों के उद्घाटन भी करवाये. मसलन अब 15 जिला कार्यालय तैयार है. बाकी बचे जिला कार्यालयों के काम को अब सीपी जोशी के द्वारा पूरा करवाया जाना है. उम्मीद है कि लगभग लगभग सभी जिला कार्यालय विधानसभा चुनाव तक बना लिए जाएंगे. लेकिन अब ऐसे में बड़ा सवाल है कि नए 19 जिलों में भाजपा जिला कार्यालय के लिए कोई प्लानिंग बनाएगी या फिर फिलहाल 33 जिलों पर ही रहेगी.