Rajasthan Budget 2023: पहली बार सरकार कर रही बजट की ब्रांडिंग, 10वीं बार बजट पेश करेंगे CM गहलोत

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 10 फरवरी को राज्य का बजट पेश करेंगे. इस बार बजट को लेकर प्रदेश की जनता की उम्मीदें 7वें आसमान पर है. राज्य सरकार ने भी शहरभर में हॉर्डिंग्स लगवाएं हैं. सीएम गहलोत की फोटो के साथ पोस्टर में 3 शब्द "बचत, राहत, बढ़त" लिखे हुए हैं. मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर डीपी में भी फोटो लगाया है. ऐसे में पहली बार सरकार बजट की ब्रांडिंग कर रही है. सीएम गहलोत का इस बार हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ाने पर फोकस है. 

आपको बता दें कि बजट को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है. मुख्यमंत्री ने हाल ही में कई मौकों पर बजट की थीम को लेकर सीधे-सीधे संकेत भी दिए हैं. चुनावी वर्ष है, इसलिए बहुत सी लोक-लुभावनी घोषणाएं तो संभव हैं ही, लेकिन सीएम लोगों के घर के बजट को संभालने-सुधारने पर फोकस कर रहे हैं. सीएम गहलोत दसवीं बार बजट पेश करेंगे. 

बजट के बाद दो दिन विधानसभा सदन की बैठक नहीं होगी:
परंपरा के अनुसार बजट पेश करने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रेस को ब्रीफ करेंगे. साथ ही विपक्ष की ओर से भी नेता प्रतिपक्ष और अन्य विधायक बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए प्रेस वार्ता करेंगे. बजट के बाद दो दिन विधानसभा सदन की बैठक नहीं होगी. 13 फरवरी को बजट पर सामान्य वाद-विवाद होगा. 14 और 15 फरवरी को भी बजट पर आगे का सामान्य वाद विवाद चलेगा. 16 फरवरी को अनुपूरक अनुदान की मांगें रखी जाएंगी. इसके बाद बजट पर सामान्य वाद-विवाद और राज्य सरकार की ओर से जवाब दिया जाएगा.