VIDEO: बर्लिन में रही राजस्थान पर्यटन ने मचाई धूम,पैलेस ऑन व्हील्स को लेकर सर्वाधिक उत्सुकता, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: पहले लंदन फिर स्पेन और अब बर्लिन में राजस्थान पर्यटन ने धूम मचा दी है. सबसे सुरक्षित प्रदेश का तमगा, समृद्ध विरासत और मेहमान को भगवान मानने की परंपरा का जादू पूरी दुनिया पर चल रहा है. और यह सब मुमकिन हो सका है सूबे के मुखिया का जोरदार नेतृत्व, मंत्री विश्वेंद्र सिंह और पर्यटन निगम अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ की मॉनिटरिंग और प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ के शानदार टीम वर्क से कहा जा सकता है कि राजस्थान पर्यटन अब दुनिया में भारतीय पर्यटन के कप्तान की भूमिका में आ गया है. 

एक कहावत है कि 'कुछ करने का जज्बा हो तो फिर पूरी कायनात आपका साथ देती है' और इस कहावत को सच कर दिखाया है राजस्थान पर्यटन की जोशीली टीम ने... जी हां. कोरोना से जब विश्व के अन्य देश खासकर यूरोपीय और एशियाई देश अभी उबरने का प्रयास कर रहे हैं तब राजस्थान पर्यटन सबके लिए मिसाल बन गया है. कई मर्तबा तो हम विश्व को पर्यटन में नेतृत्व देने की की स्थिति में दिखाई दे रहे हैं. दरअसल यह सब संभव हुआ है बेहतर टीम और इच्छा शक्ति से. मुख्यमंत्री ने पर्यटन विकास कोष में डेढ़ हजार करोड़ का प्रावधान किया, इसके बाद मंत्री विश्वेंद्र सिंह और पर्यटन निगम अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ ने आक्रामक मार्केटिंग की शानदार और असरदार रणनीति तैयार की. राठौड़ ने पैलेस ऑन् व्हील्स को दोबारा पटरी पर लाने का जोखिम भरा किंतु सफल कदम उठाया. इसके बाद पर्यटन विभाग की प्रशासनिक मुखिया गायत्री राठौड़ ने अपना प्रशासनिक कौशल दिखाते हुए अपनी टीम के साथ राजस्थान पर्यटन सबसे आगे रखने के लिए योजनाओं का इतना असरदार क्रियान्वयन किया कि नतीजे न केवल सुखद वरन असरदार भी रहे. 

विदेशी मार्ट्स में राजस्थान पर्यटन की भागीदारी का सिलसिला वर्ल्ड ट्रेवल मार्ट लंदन से शुरू हुआ था. इसमें पर्यटन निदेशक डॉ रश्मि शर्मा के नेतृत्व में टीम गई. रोड शो किए, बी टू बी मीटिंग्स हुई और हमारे पर्यटन उत्पादों का जोरदार प्रचार प्रसार किया गया. इसके बाद स्पेन में फितूर मार्ट में तो खुद धर्मेंद्र राठौड़, प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ और पर्यटन निगम के एमडी वीपी सिंह पहुंचे. इस आयोजन में विश्वभर के ट्रेवल एजेंट्स और टूर ऑपरेटर्स से जिस तरह का प्रभावी संवाद हुआ उसने इतिहास रच दिया. पूरा विश्व पर्यटन समुदाय राजस्थान आने को मानो उत्सुक नजर आने लगा. अब बारी भी जर्मनी के बर्लिन में इंटरनेशनल ट्रेवल बोर्स यानी 'आईटीबी' की प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़, संयुक्त निदेशक राजेश शर्मा, उप निदेशक शिखा सक्सेना और पैलेस ऑन व्हील्स के कंसलटेंट जीएम प्रदीप बोहरा ने विश्वभर के ट्रेवल एजेंट और टूर ऑपरेटर्स के सामने हमारे पर्यटन उत्पाद और पैलेस ऑन व्हील्स की जो झांकी रखी उसने कमाल कर दिया. 

पैलेस ऑन व्हील्स को अगले सत्र के लिए 250 केबिन की एडवांस बुकिंग मिली और रोड शो के दौरान दुनिया के नामचीन ट्रेवल एजेंट्स और टूर ऑपरेटर्स ने राजस्थान आने में रुचि भी दिखाई और बड़े पर्यटक ग्रुप्स को लाने का वायदा भी किया. उम्मीद की जानी चाहिए कि नया वित्तीय वर्ष पर्यटन के लिए से राजस्थान का सबसे सुनहरा वर्ष साबित होगा. वैसे भी सबसे सुरक्षित प्रदेश की पहचान के चलते ही बीते वर्ष में राजस्थान में दस करोड़ से ज्यादा पर्यटक आए. इसलिए ही राजस्थान पर्यटन में ऑफ सीजन का मिथक टूटा और फर्स्ट इंडिया न्यूज़ ने राजस्थान पर्यटन का नया स्लोगन दिया 'नो ऑफ सीजन, ऑल सीजन टूरिज्म सीजन'.