Rajasthan Weather Alert: बेमौसम बारिश से अन्नदाताओं की उम्मीदों पर फिरा पानी ! खेत-खलिहानों में खड़ी आस पर ओलों की बरसात, फसल खराबे पर CM गहलोत गंभीर; अभी जारी रहेगा ये दौर

जयपुर: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण बेमौसम आफत की बारिश से अन्नदाताओं की उम्मीदों पर पानी फिर गया है ! खेत-खलिहानों में खड़ी किसानों की आस पर ओलों की बरसात हुई है. प्रदेश में रविवार को चौथे दिन भी बारिश-ओलावृष्टि का कहर जारी रहा. इस दौरान जयपुर सहित कई जिलों में फिर ओलों की चादर बिछ गई. इसके साथ ही राजधानी सहित आधा दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश भी दर्ज की गई है. 

जयपुर, दौसा, कोटा, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा और करौली में इस बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से रबी की तैयार फसल को भारी नुकसान हुआ है. दौलतपुर में आफत के अंधड़ से किसान सहित कई मवेशियों की मौत हो गई. वहीं आज शेखावाटी सहित जयपुर ग्रामीण इलाकों में कोहरे का असर भी देखने को मिला. मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में सर्वाधिक 4.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते 24 मार्च तक अंधड़-बारिश और ओलावृष्टि के आसार जताया जा रहा है. 

किसानों की फसल खराबे पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गंभीर नजर आ रहे हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए कहा कि बीते कई दिनों से राज्य में हुई बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से किसान परेशान हैं. मैं भी इसे लेकर चिंतित हूं. फसलों के नुकसान का आकलन करने के लिए लगातार गिरदावरी की जा रही है. राज्य सरकार इस मुश्किल समय में किसानों के साथ खड़ी है एवं खराबे का आकलन कर मुआवजा दिया जाएगा. आपको बता दें कि अन्नदाताओं के संकट पर आज विधानसभा में भी चर्चा होगी. विधायक अपने क्षेत्रों में हुए फसल खराबे की सदन में बात रखेंगे. फसल आपदा राहत मंत्री फसल खराबे पर सरकार का पक्ष रखेंगे. 

अभी गुरुवार तक इन जिलों में बारिश की संभावना: 
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में सोमवार को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और मंगलवार से गुरुवार तक हल्की बारिश होने की संभावना है. इसी तरह जोधपुर और बीकानेर संभाग में सोमवार से बुधवार तक हल्की बारिश जबकि इन संभागों में गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

...फर्स्ट इंडिया डिजिटल के लिए सुनिल शर्मा की रिपोर्ट