Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून का मंगल प्रवेश, आज से कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; अन्नदाताओं के खिले चेहरे

जयपुर: राजस्थान में मानसून ने दस्तक दे दी है. इस बार प्रदेश में मानसून ने सही समय पर प्रवेश (Monsoon reached Rajasthan) किया है. बंगाल की खाड़ी से आई हवा-स्टेटस क्लाइड से इस बार मानसून की गति बढ़ी है. पहली बार मानसून की राजस्थान में 3 तरफ से एंट्री हुई है. डूंगरपुर-बांसवाड़ा, बारां-झालावाड़, भरतपुर-धौलपुर से एंट्री हुई है. मानसून ने एक ही दिन में 8 जिलों को कवर किया है. ऐसे में मानसून अब 2-4 दिन में पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा. 

वहीं मौसम विभाग ने आज भीलवाड़ा-टोंक में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा 19 जिलों में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं कल अजमेर और भीलवाड़ा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही 27 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है. 28 जून को बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

 

प्रदेश में मानसून के मंगल प्रवेश से अन्नदाताओं को चेहरे खिले:
प्रदेश में मानसून के मंगल प्रवेश से अन्नदाताओं को चेहरे खिले हुए हैं. तय समय से पहले मानसूनी दस्तक से अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं मानसून के आगमन के साथ खरीफ की बुवाई भी शुरू हो गई है. बिपरजॉय तूफानी बारिश से किसान खेतों की जुताई कर चुके थे. वैसे इस बार एक से 25 जून तक प्री-मानसून ने खूब भिगोया है. इस दौरान सामान्य बारिश 37.5 मिमी की तुलना में 116.5 मिमी दर्ज की गई है. अब मानसून की सूचना के साथ ही किसानों ने बाजरा, मक्का, ज्वार और दलहन फसलों की बुवाई की युद्धस्तर पर शुरुआत की है. इस पर प्रदेश में करीब 1.60 करोड़ हेक्टेयर बुवाई के आसार हैं.