फुटबॉल के बाद क्रिकेट में आया रेड कार्ड, स्लो ओवर के तहत किया जायेगा इस्तेमाल

नई दिल्लीः फुटबॉल का नियम अब क्रिकेट के मैदान में पहुंचने के लिए तैयार है. फुटबॉल के बाद अब किक्रेट में भी रेड कार्ड का इस्तेमाल किया जायेगा. जिसकी शुरुआत कैरेबियाई प्रीमियर लीग के जरिये की जायेगी. इसे स्लो ओवर के तहत इस्तेमाल किया जायेगा. 

नियम के बारे में ऐलान करते हुए कैरेबियन प्रीमियर लीग के संचालन निदेशक माइकल हॉल ने कहा हम निराश है कि साल दर साल हमारे टी20 गेम लंबे होते जा रहे हैं, और हम इसे रोकने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वह करना चाहते है.
 
स्लो ओवर पर एक खिलाड़ी 30 गज में करना होगा शामिलः
नये नियम के मुताबिक इसका इस्तेमाल स्लो ओवर रेट में किया जायेगा. 18 वें ओवर को तय समय से अधिक टाइम में पूरा किया जाता है तो टीम का एक खिलाड़ी 30 गज के अंदर आ जाय़ेगा. जबकि 19 वें ओवर में भी टीम तय समय में ओवर को पूरा नहीं कर पाती है तो एक और खिलाड़ी 30 गज के दायरे में बुला लिया जायेगा. जिसके बाद अंदर टीम के 6 खिलाडी़ मौजूद होंगे.

वहीं अगर 20 ओवर की शुरूआत भी निर्धारित टाइम से पीछे है तो उसे अपना एक फील्डर मैदान के बाहर भेजना होगा. जोकि कप्तान की सहमति से किया जायेगा. ऐसे ही बल्लेबाजी करने वाली टीम पर भी लागू किया जायेगा. अगर अंपायर की अंतिम चुनौती के बाद भी खिलाड़ी बल्लेबाजी करने में देरी करते है तो 5 रन जुर्माने के रूप में खामियाजा भुगतना होगा.