राजस्‍थान में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 13.48 करोड़ रुपए स्वीकृत, CM अशोक गहलोत ने दी मंजूरी

जयपुर: राजस्‍थान सरकार ने नागौर और जैसलमेर सहित कई जगह धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 13.48 करोड़ रुपए मंजूर क‍िए हैं जिनसे यात्री सुविधाएं विकसित की जाएंगी.

एक प्रवक्‍ता ने सोमवार को बताया कि राज्य सरकार धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने तथा ऐसे स्थानों पर यात्रियों के लिए विभिन्न सुविधाएं विकसित करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नागौर, जैसलमेर तथा अलवर के धार्मिक स्थलों पर धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 13.48 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव का अनुमोदन किया है. इसके तहत नागौर जिले में बुटाटी में 3.10 करोड़ रुपए, घाटवेश्वर महादेव मंदिर में 1.65 करोड़ रुपये, हरमल दास जी महाराज मंदिर में 1.61 करोड़ रुपये तथा दरगाह हजरत सम्मन बड़ी खाटू में 1.36 करोड़ रुपए सहित कुल 7.74 करोड़ रुपए के विभिन्न पर्यटन विकास कार्य कराए जाएंगे.

गहलोत ने जैसलमेर स्थित ऐतिहासिक धार्मिक पर्यटन स्थल श्री कालेडूंगर राय मंदिर परिसर में विकास कार्यों के लिए 1.50 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है. उन्होंने अलवर जिले के बानसूर किला स्थित माताजी मंदिर तथा गंगा माता मंदिर, तालवृक्ष में विकास कार्य करवाने के लिए 4.24 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव का अनुमोदन किया है. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की गई थी. सोर्स- भाषा