16वीं विधानसभा सत्र का दूसरा दिन, नए अध्यक्ष पद को लेकर होगा चुनाव

जयपुरः राजस्थान की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र बुधवार से शुरू हुआ. सत्र के पहले दिन नव निर्वाचित 199 में 191 विधायकों ने शपथ ली. प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने विधायकों को शपथ दिलाई. वहीं आज शेष 8 विधायकों को शपथ ग्रहण कराई जाएगी. इसके बाद आज ही नए विधानसभा अध्यक्ष को लेकर भी चुनाव होगा. बहुमत के हिसाब से वासुदेव देवनानी का अध्यक्ष बनना तय है. 

सत्र के पहले दिन नव निर्वाचित 199 में 191 विधायकों ने शपथ ली. खास बात ये रही कि 22 विधायकों ने संस्कृत भाषा में शपथ ग्रहण की. आज सत्र का दूसरा दिन है. जहां शेष 8 विधायकों को शपथ ग्रहण कराई जाएगी.  प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ विधायकों को शपथ दिलाएंगे. आज दोपहर 2.30 बजे सदन की कार्यवाही शुरु होगी. इस दौरान पहले शेष विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी. उसके बाद 3:15 बजे से नए अध्यक्ष की निर्वाचन प्रक्रिया पूरी की जाएगी. और वासुदेव देवनानी आसन संभाल लेंगे. 

सत्र के पहले दिन 191 विधायकों ने शपथ ली.  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विधायक पद की शपथ ली. डिप्टी सीएम दीया कुमारी, डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने विधायक पद की शपथ ली. अशोक गहलोत ने विधायक पद की शपथ ली. 

सदन के सबसे युवा दो विधायकों ने राजस्थानी भाषा में शपथ ली. विधायक अंशुमान सिंह भाटी,रविंद्र सिंह भाटी ने राजस्थानी में शपथ ग्रहण की. हालांकि बाद में प्रोटेम स्पीकर सराफ के टोकने के बाद हिंदी में शपथ ली. क्योंकि प्रोटेम स्पीकर ने राजस्थानी भाषा को संवैधानिक मान्यता नहीं होने का हवाला दिया. जबकि दो मुस्लिम विधायक यूनुस खान, जुबेर खान ने संस्कृत में शपथ ली. साथ ही दीप्ति माहेश्वरी, जोगेश्वर गर्ग, स्वामी बालमुकुंदाचार्य, गोपाल शर्मा, महंत प्रतापपुरी, छगन सिंह, जोराराम कुमावत, नोक्षम चौधरी, जेठानंद व्यास, पब्बाराम विश्नोई, बाबू सिंह राठौड़, कैलाश मीना ने संस्कृत भाषा में शपथ ली