VIDEO: EVM का दूसरा रेंडमाइजेशन, 15 नवंबर से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और VVPAT की कमिश्निंग का कार्य होगा शुरू

जयपुर: EVM का दूसरा रेंडमाइजेशन है. 15 नवंबर से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और VVPAT की कमिश्निंग का कार्य शुरू होगा. M-3 EVM बीयू, सीयू और VVPAT का दूसरा रेंडमाइजेशन होगा. शाम 4 बजे शुरू किया जाएगा. चुनाव पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में  रेंडमाइजेशन होगा. पार्टियों के प्रतिनिधियों और प्रत्याशियों को पत्र प्रेषित किया. प्रेषित कर सूचित किया गया है कि वे इस दौरान उपस्थित रहे. या अपने अधिकृत प्रतिनिधि की उपस्थिति अनिवार्य करें. 

मतदान से पहले EMS सॉफ्टवेर का उपयोग होता है. साथ ही इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और VVPAT को दो बार रेंडमाइज़ किया जाता है. पहली बार इन्हें विधानसभा क्षेत्र आवंटित करने के लिए रेंडमाइजेशन हुआ. राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सामने 2 और 3 नवंबर को रेंडमाइजेशन हुआ था. अब दूसरी बार मतदान केंद्र आवंटन के लिए आज रेंडमाइज किया जाना है. करीब 2 लाख EVM और VVPAT मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

किसी भी स्तर पर कोई तकनीकी समस्या ना आए. इसके लिए अधिकारियों को कई बार प्रशिक्षण दिए जा चुके है. कोई भी तकनीकी समस्या का अविलंब निस्तारण करने के भी निर्देश दिए जा चुके है. EVM VVPAT मशीनों की राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष FLC हुई. रेंडमाइजेशन के बाद EVM, VVPAT की कमिश्निंग हेतु तैयारी शुरू होगी. BEL इंजीनियरों द्वारा सभी जिले में 15 नवंबर से तैयारी शुरू होगी.