Central Banker Award: वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर के सम्मान से नवाजे गये शक्तिकांत दास, ग्रेड ए का मिला दर्जा

नई दिल्लीः अमेरिकी पत्रिका ग्लोबल फाइनेंस' ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर के सम्मान से नवाजा है. उन्हें ग्लोबल फाइनेंस केंद्रीय बैंकर रिपोर्ट कार्ड-2023 में ‘ए प्लस’ रेटिंग दी गई है. जिनमें नवाज शीर्ष पर और स्विट्जरलैंड के गवर्नर थॉमस जे जॉर्डन दूसरे और वियतनाम के गवर्नर गुयेन थी होंग तीसरे स्थान पर रहे. 

गवर्नर शत्तिकांत दास को वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर के सम्मान से नवाजा जाने के बाद पीएम मोदी ने भी उनको बधाई दी है. मोदी ने कहा कि ये पूरे देश के लिए गौरव का क्षण है. ये हमारे वित्तिय नेत्तृत्व को दर्शाता है. दास के समर्पण से देश को मजबूती मिलेगी.

महंगाई पर नियंत्रण और आर्थिक वृद्धि लक्ष्यों आदि सम्मान के दायरे मेंः
बात दें. ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका के दायरे में महंगाई पर नियंत्रण, आर्थिक वृद्धि लक्ष्यों, मुद्रा स्थिरता और ब्याज दर प्रबंधन में सफलता के लिए ग्रेड ‘ए’ से ग्रेड ‘एफ’ तक के पैमाने होते हैं. जिसमें ग्रेड ए अच्छे प्रदर्शन को दर्शाता है, जबकि एफ ग्रेड का मतलब सबसे खराब प्रदर्शन है. इससे पहले लंदन सेंट्रल बैंक ने जून 2023 में शक्तिकांत दास को गवर्नर ऑफ द ईयर सम्मान से नवाजा था.

महंगाई की बात करें तो शक्तिकांत दास ने कहा कि टमाटरों चल रही बढ़ोतरी में जल्द ही कमी देखने को मिलेगी. उन्होंने कहा महंगाई पर काबू पाने के लिए सरकार ने गैर-बासमती चावल के निर्यात पर पाबंदी और रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में कटौती जैसे कई उपाय किए हैं. दास ने कहा हम उम्मीद करते हैं कि सितंबर से महंगाई घटने की शुरुआत होगी. दास ने कहा टमाटर के दाम पहले ही गिर चुके हैं. जबकि इस महीने से अन्य सब्जियों के साथ टमाटर के खुदरा मूल्य भी घटने की उम्मीद है.